Bollywood Retro: अक्षय कुमार (Akshay Kumar) आज बॉलीवुड के सबसे बड़े स्टार्स में से एक हैं. हर डायरेक्टर, हर प्रोड्यूसर उनके साथ काम करना चाहता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक वक्त ऐसा भी था, जब अक्षय कुमार को सपोर्टिंग रोल के लिए भी ऑडिशन देना पड़ता था और इसमें भी उन्हें रिजेक्शन का सामना करना पड़ता था. अक्षय कुमार ने आमिर खान की एक फिल्म में सपोर्टिंग रोल के लिए 90 के दशक में ऑडिशन दिया था, लेकिन इसमें उन्हें रिजेक्ट कर दिया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1992 में आई आमिर खान (Aamir Khan)  स्टारर फिल्म 'जो जीता वही सिकंदर' (Jo Jeeta Wohi Sikandar) में अक्षय कुमार ने दीपक तिजोरी (Deepak Tijori) के रोल के लिए ऑडिशन दिया था. हालांकि, अक्षय कुमार इस रोल को हासिल करने में नाकाम रहे थे. अक्षय कुमार ने 1991 में आई फिल्म 'सौगंध' में मुख्य भूमिका निभाई थी और यही फिल्म उनका बड़ा ब्रेक भी थी. इससे पहले वह 1987 में आई फिल्म 'आज' में कराटे इंस्ट्रक्टर की भूमिका निभा चुके थे. 'सौगंध' में लीड रोल निभाने के बावजूद अक्षय कुमार ने 'जो जीता वही सिकंदर' के लिए ऑडिशन दिया था.


रामानंद सागर की 'रामायण' में 'हनुमान' नहीं बनना चाहते थे दारा सिंह, कहा था- 'लोग हंसेंगे, क्योंकि मैं...'


क्यों मिला अक्षय कुमार को रिजेक्शन
अक्षय कुमार ने मिड डे को दिए एक इंटरव्यू में इस बारे में बात की थी. उन्होंने कहा था, ''अपना स्क्रीन टेस्ट दिया मैंने, दीपक तिजोरी के रोल के लिए. और उन्हें वो पसंद नहीं आया. और जाहिर तौर पर मैं बकवास था, इसलिए उन्होंने मुझे हटा दिया.''


कौन हैं 66 साल की एक्ट्रेस, जिन्होंने प्रोड्यूसर पर लगाया एक्टर संग सोने के लिए मजबूर करने का आरोप


डायरेक्टर मंसूर खान ने किया था रिएक्ट
हालांकि, फिल्म के डायरेक्टर मंसूर खान ने बॉलीवुड हंगामा को दिए एक इंटरव्यू में अक्षय कुमार के इस बयान पर अपना रिएक्शन दिया था. मंसूर खान ने कहा था, ''जो जीता वही सिकंदर से बाहर किए जाने के बारे में अक्षय ने जो कहा है, उससे मुझे हैरानी हुई. मुझे खेद है कि मैंने उन्हें रिजेक्ट कर दिया था. लेकिन मैं उनके करियर से हैरान हूं. जिस समय हमने उनका स्क्रीन-टेस्ट किया, उनका कोई एक्सप्रेशन नहीं था. उनका फिजीक बहुत अच्छा था, लेकिन बस इतना ही. उन्होंने जिस तरह से रिजेक्शन की बात कही है, वह बहुत अपमानजनक है. अक्षय ने रिजेक्ट होने के बाद मुझे कॉल भी किया था.मैंने कभी नहीं कहा कि वह बकवास हैं.''



अमेरिकन फिल्म 'ब्रेकिंग अवे' से प्रेरित
बता दें कि 'जो जीता वही सिकंदर' 1992 में आई फिल्म थी, जिसमें आमिर खान, आयशा जुल्का, दीपक तिजोरी, मामिक सिंह, पूजा बेदी, कुलभूषण खरबंदा मुख्य भूमिकाओं में थे. इस फिल्म को मंसूर खान और नासिर हुसैन ने मिलकर लिखा था. इसे मंसूर खान ने डायरेक्ट किया था और नासिर खान ने प्रोड्यूस किया था. यह फिल्म 1979 में आई अमेरिकन फिल्म 'ब्रेकिंग अवे' से प्रेरित थी. इस फिल्म ने दो फिल्म फेयर अवॉर्ड जीते थे. इस फिल्म को 1999 में तेलुगु में 'थम्मुडु' नाम से मनाया गया था, जिसके बाद यह और भी कई भाषाओं में बनीं.