Railways Share Update: भारतीय रेलवे से जुड़ी कंपन‍ियों के शेयर में में सोमवार के कारोबारी सत्र के दौरान काफी तेजी देखी गई. सोमवार सुबह कारोबार शुरू होने के साथ ही खरीदारी जोर पकड़ गई और पूरे द‍िन अच्छी बढ़त बनी रही. रेलवे से जुड़ी बड़ी कंपनियों इरकॉन इंटरनेशनल ल‍िमि‍टेड, रेल विकास निगम लिमिटेड (RVNL) और इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉर्पोरेशन (IRFC) के शेयरों में शुरुआत से ही तेजी आई और यह तेजी कारोबारी सत्र के दौरान बनी रही.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

RVNL का शेयर 15 प्रत‍िशत चढ़ा


रेलवे से जुड़ी कंपनी भारतीय रेलवे कैटरिंग और टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) के शेयर में सुबह 11:40 बजे बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर 2% की बढ़त दर्ज की गई. इसके अलावा रेल विकास निगम लिमिटेड (RVNL) का शेयर आज नए श‍िखर पर पहुंच गया. दिन के कारोबारी सत्र के दौरान इसकी कीमत में 15% की बढ़त दर्ज की गई. इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉर्पोरेशन (IRFC) के शेयर भी 9% चढ़कर 206 रुपये के नए रिकॉर्ड पर पहुंच गए. इरकॉन के शेयर ने नया र‍िकॉर्ड बनाया और यह ऑल टाइम हाई 334.35 रुपये पर पहुंच गया. इस दौरान इसमें 7 प्रत‍िशत से ज्‍यादा की तेजी दर्ज की गई.


रेलवे के शेयरों में क्‍यों आ रही तेजी?
शेयर बाजार के जानकारों का कहना है क‍ि मार्केट में स्थिरता के बावजूद रेलवे के शेयरों में तेजी हाल ही में रेल मंत्री अश्‍व‍िनी वैष्णव की तरफ से की गई घोषणाओं के बाद आई है. वैष्णव ने 2500 नए जनरल पैसेंजर कोच और 10,000 अतिरिक्त कोच के उत्पादन की योजना बताई है. इसके अलावा उन्होंने 50 नई हाई-स्पीड और लग्जरी अमृत भारत ट्रेन के प्रोडक्‍शन की भी बात कही. इन सभी ऐलान के बाद रेलवे के शेयरों में तेजी देखी जा रही है.


केंद्रीय बजट में रेलवे पर होगा फोकस!
रेलवे कोच और ट्रेन के न‍िर्माण से जुड़ी घोषणा के अलावा यह उम्मीद की जा रही है क‍ि आने वाले केंद्रीय बजट में रेलवे के इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर पर फोकस क‍िया जाएगा. इस उम्‍मीद से भी रेलवे के शेयरों में तेजी देखी जा रही है. रेल मंत्री की तरफ से नवंबर 2023 में अगले पांच साल में बड़ी संख्‍या में ट्रेनों के संचालन को लेकर घोषणा की गई थी.


इन सब डेवलपमेंट को देखते हुए आनी वाली 23 जुलाई 2024 के बजट में रेलवे इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर से जुड़ी बड़ी घोषणाओं की उम्मीद है. सरकार 2014 से ही देश के ढांचे को मजबूत बनाने पर ध्यान दे रही है. इसलिए शेयर बाजार को उम्मीद है कि आने वाले बजट में रेलवे, बिजली, पावर और दूसरे बुनियादी ढांचे के क्षेत्रों पर खास जोर दिया जाएगा.


(डिस्‍क्‍लेमर: यहां सिर्फ शेयर के परफॉर्मेंस की जानकारी दी गई है, यह निवेश की सलाह नहीं है. शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें.)