नई दिल्ली: अंजीर (Fig) की तरह ही इसके पत्तों (Fig Leaf) का सेवन भी बेहद फायदेमंद माना जाता है. अंजीर के पत्ते चौड़े और बड़े आकार के होते हैं. इससे बनी चाय कई बीमारियों में अचूक दवा का काम करती है. अंजीर पत्तों में फोलिक एसिड, मैंगनीज, मैग्नीशियम और कॉपर पाया जाता है. साथ ही विटामिन A, विटामिन C, विटामिन K और विटामिन B की भी अच्छी मात्रा होती है.


अंजीर के पत्तों की चाय बनाने का तरीका


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अंजीर के पत्तों की चाय बनाना काफी आसान है. इसके लिए बस आपको अंजीर के पत्तों, पानी और शहद की जरूरत होगी.


-चाय बनाने के लिए सबसे पहले पत्तों को 10-15 मिनट तक पानी में उबालें.


-इसे ठंडा होने के लिए रख दें और कुछ देर बाद इसके पानी को एक कप में छान लें.


-अब इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं. अंजीर के पत्तों की चाय (Fig Leaf Tea) तैयार हो जाएगी.



हड्डियों की मजबूती के लिए


अंजीर के पत्तों में अच्छी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है. अगर आपको जोड़ों में दर्द की समस्या है, तो इसका सेवन फायदा पहुंचाएगा. दांतों की सेहत के लिए भी अंजीर की चाय अच्छी मानी जाती है.


कब्ज की समस्या में 


अंजीर के पत्तों की चाय कब्ज की समस्या को दूर करती है. अंजीर के पत्तों में डायट्री फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जिसका आपको फायदा मिलता है.


कैंसर का खतरा कम होगा


अंजीर के पत्तों का सेवन कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के खतरे को भी कम करता है. अंजीर के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं.


वेट लॉस के लिए


Fig Leaf Tea वजन कम करने में भी लाभदायक हो सकती है. अगर आपको मोटापे की समस्या है, तो अंजीर के पत्तों से बनी चाय को डाइट में शामिल करें. रोजाना सेवन से वेट लॉस में मदद मिलेगी.


डायबिटीज में


डायबिटीज के रोगियों के लिए अंजीर के पत्तों की चाय फायदेमंद मानी जाती है. इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.


बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करे


हार्ट हेल्थ के लिए अंजीर के पत्तों की चाय का सेवन फायदेमंद होगा. इससे बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है. बैड कोलेस्ट्रॉल का बढ़ जाना हार्ट अटैक की वजह बन सकता है, इ​सलिए इसे कंट्रोल में रखें.


दिवाली के दिन न करें डाइट से जुड़ी ये गलतियां, सेहत को होगा भारी नुकसान


रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है


अंजीर के पत्तों की चाय शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है. इम्युनिटी अच्छी होने से आप कई बीमारियों से बचते हैं. हालांकि ये बात ध्यान में रखें कि अंजीर के पत्तों की चाय तो आप आराम से पी सकते हैं, लेकिन अगर किसी बीमारी से जूझ रहे हैं, तो डॉक्टर की सलाह पर ही अंजीर के पत्तों का सेवन करें.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)