Diwali 2021: दिवाली के दिन न करें डाइट से जुड़ी ये गलतियां, सेहत को होगा भारी नुकसान
Advertisement
trendingNow11020903

Diwali 2021: दिवाली के दिन न करें डाइट से जुड़ी ये गलतियां, सेहत को होगा भारी नुकसान

Diwali 2021: दिवाली (Diwali) पर लेट नाइट डिनर की प्लानिंग कर रहे हैं, तो आपको कुछ गलतियां करने से बचना चाहिए. इससे सेहत को नुकसान होगा.

Diwali 2021: दिवाली के दिन न करें डाइट से जुड़ी ये गलतियां, सेहत को होगा भारी नुकसान

नई दिल्ली: दिवाली (Diwali) पर लेट नाइट डिनर की प्लानिंग कर रहे हैं, तो आपको कुछ गलतियां करने से बचना चाहिए. सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रूजुता दिवेकर ने अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट में बताया है कि त्योहार के मौके पर डाइट से जुड़ी कौन सी गलतियां आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं.

  1. लेट नाइट डिनर पर जाने से पहले दही और केला खाएं.
  2. ये आपके लिए फायदेमंद होगा.
  3. ये दोनों चीजें प्रीबायोटिक और प्रोबायोटिक का बेहतरीन कॉम्बिनेशन हैं. 

ओवरईटिंग से बचें

कुछ लोग इस दिन लेट नाइट डिनर से ये सोचकर डर जाते हैं कि इससे वो मोटे हो जाएंगे या डाइजेशन खराब होगा. ज्यादातर लोग यही सोचकर दिवाली पर कुछ भी खाने-पीने से बचते हैं. ऐसे में वो त्योहार को पूरी तरह एंजॉय भी नहीं कर पाते.

न्यूट्रिशनिस्ट रूजुता दिवेकर के मुताबिक, लेट नाइट डिनर के लिए अगर आप दिन की मील स्किप कर देते हैं या फिर दिनभर में रोजाना की तुलना में बहुत कम खाते हैं, तो ऐसा न करें. इसकी वजह ये है कि अगर आप दिन में कम खाते हैं, तो स्वभाविक रूप से रात में जरूरत से ज्यादा खा लेंगे. दिन में मील स्किप करने से आप ओवरईटिंग की समस्या का शिकार हो सकते हैं.

ये काम भी न करें

सुबह ज्यादा एक्सरसाइज करके अगर आप ऐसा सोच रहे हैं कि इससे रात को आप जो भी खाएंगे, उससे कोई नुकसान नहीं होगा, तो ऐसा नहीं है. इससे भी आप ओवरईटिंग का शिकार हो सकते हैं. वहीं आपको एसिडिटी और चिड़चिड़ापन भी महसूस हो सकता है.

दही और केला खाएं

लेट नाइट डिनर पर जाने से पहले दही और केला खाएं. ये आपके लिए फायदेमंद होगा. ये दोनों चीजें प्रीबायोटिक और प्रोबायोटिक का बेहतरीन कॉम्बिनेशन हैं. न्यूट्रिशनिस्ट रूजुता दिवेकर के मुताबिक, चॉकलेट, कुकी या केक जैसी इंस्टेंट मीठी चीजें खाने से बचें. बेहतर होगा कि इस दिन आप कुछ खास चुनिंदा ​डेजर्ट ही खाएं.

ढेरों ऑप्शन के बीच एक या दो चीजें ही चुनें

लेट नाइट डिनर पर एक या दो स्टाटर्स को ही चुनें. आपके पास डिशेज के ढेरों ऑप्शन होंगे, लेकिन सभी को खाने के बजाए केवल एक व्यंजन को चुनना ही ठीक रहता है, ज्यादा से ज्यादा आप तीन आइटम खा सकते हैं. इससे आपको कोई नुकसान नहीं होगा.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

​पैरों में घी से मालिश करें

रूजुता दिवेकर के मुताबिक, लेट नाइट डिनर से वापस लौटने के बाद पैरों में घी से मालिश करनी चाहिए. इससे गैस और पेट फूलने की समस्या दूर होती है और रात में आप अच्छी नींद ले पाते हैं. एक ग्लास गर्म पानी पीना भी अच्छा होता है. 

Trending news