5 worst foods: किडनी हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक हैं. ये हमारे शरीर से गंदगी को बाहर निकालने और खून को साफ करने का काम करते हैं. किडनी हमारे शरीर में ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने, रेड ब्लड सेल्स के निर्माण और हार्मोन के उत्पादन में मदद करते हैं. ऐसे में किडनी की सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. हालांकि, हमारे आसपास कुछ ऐसे फूड हैं जो किडनी के कामों में रुकावट पैदा करते हैं. इन चीजों का अधिक सेवन किडनी को खराब कर सकता है. आइए जानते हैं कि किडनी की सेहत को कौन-कौन से फूड नुकसान पहुंचाते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रोसेस्ड फूड्स
प्रोसेस्ड फूड्स में अक्सर सोडियम, चीनी और सेचुरेटेड फैट की अधिक मात्रा होती है. ये सभी तत्व किडनी की सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं. प्रोसेस्ड फूड्स के बजाय ताजे फल, सब्जियां और साबुत अनाज खाएं.


हाई सोडियम डाइट
सोडियम किडनी के लिए एक बोझ हो सकता है. हाई सोडियम डाइट से किडनी में सूजन हो सकती है और उसे नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए नमक का कम इस्तेमाल करें और प्रोसेस्ड फूड्स से बचें.


चीनी का ज्यादा सेवन
हाई चीनी डाइट से डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है. डायबिटीज किडनी की बीमारी का एक प्रमुख कारण है. चीनी की मात्रा कम करने के लिए, मीठे पेय पदार्थों, मीठे डेयरी उत्पादों और मीठे स्नैक्स से बचें.


हाई प्रोटीन डाइट
हाई प्रोटीन आहार से किडनी में गंदगी को बाहर निकालना मुश्किल हो सकता है. इससे किडनी डैमेज हो सकती है. प्रोटीन की मात्रा कम करने के लिए, मांस, मछली और अंडे की मात्रा सीमित करें. अगर आप प्रोटीन सप्लीमेंट्स लेते हैं, तो एक बार डॉक्टर से मिल लें.


शराब
शराब किडनी को नुकसान पहुंचा सकती है. इससे किडनी की सूजन और फाइब्रोसिस हो सकता है. इसलिए अल्कोहल का सेवन कम या इससे बचें.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.