When Not To Eat Apple In hindi: हम सभी ने यह कहावत सुनी है- 'An apple a day, keeps the doctor away. वास्तव में यह कहावत सच भी है, क्योंकि सेब विटामिन सी, फाइबर और पोटेशियम सहित कई बेहतरीन पोषक तत्वों से भरपूर होता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक सेहतमंद व्यक्ति यदि इसका नियमित सेवन करे तो उसकी तबीयत बिगड़ने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है. लेकिन हर चीज का अच्छा और बुरा दोनों तरह का प्रभाव होता है. ऐसे में सेब खाने के फायदे के साथ नुकसान भी हैं. चलिए जानते हैं सेब का सेवन कब नहीं करना चाहिए- 


खराब डाइजेशन

सेब में फाइबर मौजूद होता है, जो डाइजेशन के लिए अच्छा माना जाता है. लेकिन इसका सेवन कभी भी पाचन संबंधी समस्या होने पर नहीं करना चाहिए. इसे खाने से गैस, पेट दर्द और ऐंठन की परेशानी हो सकती है. 


डायबिटीज

डायबिटीज के मरीज को सेब नहीं खाना चाहिए. इसमें शुगर की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे ब्लड शुगर लेवल काफी बढ़ सकता है. 

इसे भी पढ़ें- Watermelon For Diabetes: डायबिटीज में तरबूज खाना फायदेमंद या नुकसानदेह? खाने से पहले यहां जान लें कितना बढ़ सकता है शुगर लेवल


 


मोटापा 

कुछ फ्रूट्स मोटापा को कम करने के लिए जानते है, तो कुछ बढ़ाने के लिए. सेब ऐसे फलों की कैटेगरी में आता है जिसे खाने से मोटापा में इजाफा होता है. क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में कैलोरी और शुगर मौजूद होता है.


एलर्जी

सेब खाने से कुछ लोगों को एलर्जी भी हो सकती है. ऐसे में यदि सेब खाने के बाद स्किन पर यदि खुजली, रैशेज या सूजन दिखाई दे तो इसका सेवन तुरंत बंद कर देना चाहिए. 


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.