जनवरी 2022 से, 121 देशों में 103,000 से अधिक एमपॉक्स मामले और 229 मौतें दर्ज की गई हैं. वहीं, भारत में WHO की 2022 की घोषणा के बाद से 30 मामले मिले हैं. ऐसे में इसके प्रकोप को विकराल बनने से पहले रोकना जरूरी है. और इसके लिए जो सबसे पहली चीज आपको याद रखनी है वह है इसके लक्षण जिससे आप तुरंत इलाज शुरू कर सके. मंकीपॉक्स एक दुर्लभ वायरल बीमारी है. इससे ग्रस्त लोगों में इन 5 लक्षणों को देखा गया है, जिन्हें यहां हम आपको बता रहे हैं.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सूजे हुए लिम्फ नोड्स

मंकीपॉक्स संक्रमण के सबसे दुर्लभ संकेतों में से एक लिम्फ नोड्स की सूजन है, विशेष रूप से गर्दन, कमर और बगल में. ये लिम्फ नोड्स बढ़े हुए और कोमल महसूस हो सकते हैं, जो अन्य वायरल बीमारियों में होने वाले सूजन इसे अलग बनाता है. 


बुखार और सिरदर्द

अचानक बुखार के साथ शरीर में दर्द और लगातार सिरदर्द एमपॉक्स के इंफेक्शन का संकेत हो सकता है. ऐसे में यदि आपको अकारण बुखार और सिरदर्द बना हुआ है तो डॉक्टर से तुरंत चेकअप कराएं.

इसे भी पढ़ें- Dengue Symptoms: डेंगू में सबसे पहले नजर आते हैं ये 7 लक्षण, पहचान लिया तो अस्पताल में एडमिट होने की नहीं आएगी नौबत


 


त्वचा पर घाव या छाले 

त्वचा पर पानी भरे फफोले मंकीपॉक्स का सबसे मुख्य लक्षण है. आम वायरल संक्रमणों से अलग, मंकीपॉक्स में त्वचा पर अनोखे घाव और मवाद से भरे छाले होते हैं. ये शुरू में छोटे, उभरे हुए होते हैं जो बाद में द्रव से भरे छालों में बदल जाते हैं.


मांसपेशियों में दर्द और थकान

मौसम में बदलाव से शरीर और मसल्स में दर्द बहुत आम बात है. लेकिन यह मंकीपॉक्स का भी एक लक्षण है. एमपॉक्स वायरस से संक्रमित होने पर मांसपेशियों में दर्द थकावट के कारण व्यक्ति असामान्य रूप कमजोर महसूस करता है.


खांसी और सांस लेने में तकलीफ

मंकीपॉक्स के कारण खांसी और सांस लेने में तकलीफ जैसी श्वसन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. हालांकि ये लक्षण हल्के हो सकते हैं, लेकिन अगर इसका इलाज न किया जाए तो ये बढ़ सकते हैं, जिससे श्वसन संबंधी जटिलताएं गंभीर हो सकती है.

इसे भी पढ़ें- Mpox Symptoms: इन 7 मामूली लक्षणों के साथ बॉडी को कंकाल बना रहा एमपॉक्स, ले ली 570 जान, बचने का सिर्फ एक रास्ता!