Cracked Heels Remedies: एड़ियों का फटना एक आम समस्या है. ये दिक्कत किसी भी आयु के लोगों को हो सकती है. कई बार हमारी खुरदुरी और फटी एड़ियां शर्मिंदगी का कारण बन जाती हैं. साथ ही कई लोगों को एड़ियों के रूखेपन के कारण दर्द भी होता है. रूखी और फटी एड़ियों की कई वजह हो सकती है. इसमें रूखी त्वचा, मोटापा, लंबे समय तक खड़े रहना, असहज जूते पहनना, पैरों में ब्लड सर्कुलेशन की समस्या, हार्मोनल स्थिति या फिर कुछ विटामिन और मिनरल की कमी आदि शामिल हैं. फटी एड़ियों के लिए आप कई तरह के घरेलू उपचार आजमा सकते हैं. जिससे ये समस्या कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पेट्रोलियम जैली करें ट्राई
फटी एड़ियों को मुलायम बनाने के लिए पेट्रोलियम जैली सबसे बहतरीन उपाय है. पेट्रोलियम जैली मॉइश्चराइजर का काम करती है जिससे फटी एड़ियां जल्द ठीक हो जाती हैं. साथ ही ये त्वचा से पानी के निकास को भी कम करती है. ये आपकी त्वचा को सॉफ्ट और हाइड्रेट रखती है.


एलोवेरा और शहद
एक बाउल में एलोवेरा जेल और 2 चम्मच शहद मिलाकर इसका पेस्ट बना लें. नहाने के बाद इस मिश्रण को 5 मिनट के लिए अपनी फटी एड़ियों पर लगाएं. हल्के हाथों से मसाज करें और फिर धो लें. ऐसा नियमित रूप से करने से आपकी रूखी और फटी एड़ियां मुलायम हो जाएंगी. 


केला और एवोकाडो फुट मास्क
एवोकाडो में विटामिन ए, ई और ओमेगा फैटी एसिड्स होते हैं. साथ ही इसमें स्किन के रूखेपन को दूर करने की क्षमता होती है. वहीं केला मॉइश्चराइजर का काम करता है. फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए ये एक दम परफेक्ट है. इसके लिए आप एक केला और एवोकाडो को ब्लैंड कर लें. इस पेस्ट को अपने पैरों और एड़ियों पर लगाएं. फिर 15-20 मिनट बाद गर्म पानी से धो लें. 


बेकिंग सोडा 
आप बेकिंग सोडा, नमक, नींबू और कोई माइल्ड शैंपू गर्म पानी में मिला लें. फिर 15 से 20 मिनट तक आपने पैरों को भिगोए रखें. बीच-बीच में आप प्रभावित एरिया को रब करते रहें. इससे आपकी फटी एड़ियों की डेड सेल्स हट जाएंगी और त्वचा मुलायम बनेगी.   


Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.