नई दिल्ली: कई बार हम गलती से ज्यादा खाना बना लेते हैं तो कई बार जानबूझकर ऐसा करते हैं ताकि अगले दिन सुबह ब्रेकफास्ट (Breakfast) या लंच (Lunch) के तौर पर गर्म करके उस भोजन का दोबारा इस्तेमाल किया जा सके. बहुत से ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो बासी होने के बाद ज्यादा टेस्टी लगते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि एक दिन पहले के इन बासी खाद्य पदार्थों को माइक्रोवेव में या फिर गैस पर दोबारा गर्म करके खाना (Reheat Food) आपकी सेहत के लिए कितना हानिकारक हो सकता है?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किसी भी फूड आइटम को दोबारा गर्म करने पर उसके पोषक तत्व (Nutrition) पूरी तरह से समाप्त हो जाते हैं खासकर वैसे खाद्य पदार्थ जिनमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है. इसका एक और कारण ये है कि बासी होने के बाद इन खाद्य पदार्थों में बैक्टीरिया (Bacteria) पनपने लगता है और जब आप उसे दोबारा गर्म करते हैं तो वह फूड पॉयजनिंग (Food Poisoning) का कारण बन सकता है. लिहाजा हम आपको उन 5 फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें बासी होने के बाद दोबारा गर्म करके बिलकुल नहीं खाना चाहिए.


इन बासी चीजों को दोबारा गर्म न करें


1. चावल- फूड स्टैंडर्ड्स एजेंसी (एफएसए) के मुताबिक, पका हुआ चावल जब बासी हो जाता है तो बैसिलस सेरेअस नाम का बैक्टीरिया चावल को दूषित बना देता है और जब आप उसे दोबारा गर्म करते हैं तो चावल जहरीला (Toxic) हो जाता है और इसका सेवन करने से आप फूड पॉयजनिंग का शिकार हो सकते हैं.


(और पढ़ें- चावल के साथ दही खाने के 5 अचूक फायदे, जानें)


2. आलू- चावल के बाद नंबर आता है सबसे कॉमन सब्जी आलू का. बचे हुए बासी आलू को दोबारा गर्म करके खाना आपको बीमार बना सकता है. इंडिपेंडेंट की एक रिपोर्ट की मानें तो पके हुए आलू में एक ऐसा बैक्टीरिया पनपने लगता है जो बॉटुलिज्म बीमारी का कारण बनता है. इस बीमारी में कमजोरी महसूस होती है, धुंधला दिखने लगता है और बोलने में भी दिक्कत होती है.


3. अंडा- अमेरिका के फूड एंड ड्रग ऐडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) की मानें तो पका हुआ बासी अंडा या अंडे से बनी किसी भी डिश को दोबारा गर्म करना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. बासी अंडे में सैल्मोनेला नाम का बैक्टीरिया पनपने लगता है जिसकी वजह से गंभीर फूड पॉयजनिंग की समस्या हो सकती है.


4. चिकन और सीफूड- नॉन-वेज खाने वाले सावधान हो जाएं! अगर आप भी रात के बचे हुए बासी चिकन को अगले दिन लंच में दोबारा गर्म करके खाते हैं तो अपनी इस आदत को बदल दें. चिकन को दोबारा गर्म करके खाने से भी फूड पॉयजनिंग का खतरा हो सकता है. इसके अलावा सीफूड को भी फ्रेश ही खाना चाहिए. बासी सीफूड को दोबारा गर्म करने पर उसमें बैक्टीरिया आ जाते हैं जिसकी वजह से कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं. 


(और पढ़ें- आपको हैरान कर देंगे चिकन खाने से होने वाले ये 7 फायदे)


5. पालक- बचे हुए पालक या पालक की बासी सब्जी को भूल से भी दोबारा गर्म करके न खाएं. इसका कारण ये है कि पालक में मौजूद नाइट्रेट दोबारा गर्म करने पर कैंसरकारी हो सकता है और शरीर के ऑक्सीजन ले जाने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है. 


सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.


VIDEO