इन 10 चीजों को Breakfast Diet से करें दूर, नहीं तो Health हो जाएगी खराब

सुबह का नाश्ता (Breakfast) व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ (Healthy) रखता है. एक्सपर्ट्स (Food Experts) के अनुसार, सुबह के नाश्ते को लेकर कुछ सावधानियां बरतना जरूरी होता है. जानिए उन चीजों के बारे में, जिन्हें नाश्ते में नहीं खाना चाहिए.

इन 10 चीजों को Breakfast Diet से करें दूर, नहीं तो Health हो जाएगी खराब
हेल्दी ब्रेकफास्ट डाइट

नई दिल्ली. ज्यादातर लोग सुबह के समय जल्दबाजी में होते हैं. ऐसे में वे ठीक से नाश्ता (Breakfast) नहीं कर पाते हैं. सेहमतमंद (Healthy) बने रहने के लिए सुबह का नाश्ता बेहद जरूरी होता है. अगर आप सुबह हेल्दी नाश्ता (Healthy Breakfast Diet) कर लेते हैं तो शरीर को दिनभर ऊर्जा (Energy) मिलती रहती है.

नाश्ते में इन चीजों को खाना है नुकसानदायक

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सुबह का नाश्ता (Breakfast) व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ (Healthy) रखता है. साथ ही इससे इम्युनिटी (Immunity) भी मजबूत होती है. सुबह के नाश्ते को लेकर कुछ सावधानियां बरतना जरूरी होता हैं. इनको नजरअंदाज करने से आपकी सेहत (Health) पर बुरा असर पड़ सकता है. जानिए कैसी हो आपकी ब्रेकफास्ट डाइट (Breakfast Diet).

यह भी पढ़ें- Healthy Pizza Roti: अब चपाती से बनाएं स्वादिष्ट पिज्जा रोटी, जानिए रेसिपी

खट्टे फल न खाएं

सुबह के नाश्ते (Breakfast) में कभी संतरे और मौसमी जैसे खट्टे फल (Citrus Fruit) नहीं खाने चाहिए. सुबह नाश्ते में इन खट्टी चीजों को खाने से पेट में तेजाब (Acid) बनने लगता है. इसकी वजह से पेट में गैस, जलन और सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

सुबह खाली पेट चाय और कॉफी न पिएं

कुछ लोग सुबह नाश्ते (Breakfast) से पहले खाली पेट चाय (Tea) या कॉफी (Coofee) पी लेते हैं. ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. खाली पेट चाय या कॉफी पीने से एसिड (Acid) बनता है, जिसकी वजह से गैस, जलन और सूजन की समस्या हो सकती है.

यह भी पढ़ें- वजन कम करना है तो आज से शुरू कर दें यह खास चाय, मिलेगा जबर्दस्त फायदा

सुबह खाली पेट केला न खाएं

सुबह नाश्ते (Breakfast) में केला (Banana) नहीं खाना चाहिए. केले में काफी मात्रा में मैग्नीशियम (Magnesium) और पोटैशियम (Potassium) पाया जाता है. खाली पेट केला खाने से ब्लड (Blood) में दो खनिजों का असुंतलन पैदा हो सकता है.

डिब्बा बंद जूस न पिएं

नाश्ते (Breakfast) में जूस (Juice) पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन डिब्बा बंद जूस (Packed Juice) पीने से हमेशा बचना चाहिए. डिब्बा बंद जूस में चीनी अधिक मात्रा में होती है. इसको पीने से आपको डायबिटीज (Diabetes) होने का खतरा बढ़ सकता है.

दही का न करें सेवन

दही खाने (Curd) से स्वास्थ्य (Health) अच्छा बना रहता है, लेकिन सुबह के समय इसे कभी नहीं खाना चाहिए. दही हमेशा दोपहर में खाना चाहिए.

नाश्ते में मीठी चीजों से बनाएं दूरी

सुबह नाश्ते (Breakfast) में मीठी चीजें नहीं खानी चाहिए. सुबह मीठी चीज खाने से शुगर (Sugar Level) लेवल बढ़ने की समस्या हो सकती है.

यह भी पढ़ें- चटपटा अचार खाने के शौकीन हो जाएं सावधान, वरना काटने पड़ सकते हैं डॉक्टर के चक्कर

ब्रेड और जैम सेहत के लिए नुकसानदायक

कुछ लोगों नाश्ते (Breakfast) में ब्रेड और जैम (Bread & Jam) खाते हैं, लेकिन अगर आपको सेहतमंद (Healthy) रहना है तो कभी भी ब्रेड और जैम न खाएं. दरअसल, ब्रेड और जैम में फैट (Fat) और शुगर (Sugar) काफी मात्रा में होता है. आप ब्रेड के साथ अंडे (Egg) खा सकते हैं.

मीट न खाएं

सुबह नाश्ते (Breakfast) में मीट (Meat) खाना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. मीट में नाइट्रेट होता है, जिसको खाने से स्किन प्रॉब्लम (Skin Problem) और कैंसर (Cancer) जैसी गंभीर बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है.

नाश्ते में न खाएं सलाद

सुबह नाश्ते (Breakfast) में सलाद (Salad) नहीं खाना चाहिए. सब्जियों में फाइबर (Fiber) होता है, जिन्हें सुबह पचाने में दिक्कत होती है. सुबह सलाद खाने से पेट में दर्द, गैस और सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

शेक का न करें सेवन

कुछ लोग सुबह नाश्ते में शेक (Shake) पीते हैं. ऐसा गलती से भी न करें. शेक में काफी मात्रा में शुगर (Sugar) होती है, जिससे आपको डायबिटीज (Diabetes) होने का खतरा बढ़ जाता है.

खान-पान से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.