कोलेस्ट्रोल खून की नसो में मौजूद एक तरह का फैट होता है, जिसका यूज बॉडी सेल्स और हॉर्मोन्स को बनाने के लिए करती है. यह दो तरह के होते हैं- एचडीएल (गुड) और एलडीएल (बैड). 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यदि गंदे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होने लगे तो बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन सही तरह से नहीं हो पाता है. इससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसे जानलेवा स्थिति पैदा होने का खतरा कई गुना तक बढ़ने लगता है.  


कितना होना चाहिए LDL कोलेस्ट्रॉल

क्लीवलैंड क्लिनिक के मुताबिक, वयस्कों में एलडीएल यानी की बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल 100 mg/dL से  कम होना चाहिए. वहीं गुड कोलेस्ट्रॉल एचडीएल का लेवल  60  mg/dL से ज्यादा होना चाहिए.   


गंदा कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का संकेत 

सांस भारी होना
सीने में दर्द
थकान 
हार्ट बीट का कम या ज्यादा होना
कमजोरी
आंख के ऊपर पीला उभार

इसे भी पढ़ें- Heart Attack Early Sign: हार्ट अटैक से पहले शरीर के ऊपरी हिस्से में इन 5 जगहों पर होता है दर्द, इग्नोर करना पड़ जाएगा भारी


बेड कोलेस्ट्रॉल का रामबाण इलाज

बॉडी में बड़े गंदा कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए टमाटर का जूस बहुत फायदेमंद साबित होता है. ऐसा इसमें मौजूद  लाइकोपीन नामक यौगिक के कारण होता है, जो लिपिड के स्तर में सुधार के लिए जाना जाता है. इसके साथ ही टमाटर का रस कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले फाइबर और नियासिन से भी भरपूर होता है.


साल भर में टमाटर के जूस से नॉर्मल हुआ कोलेस्ट्रॉल

2019 की स्टडी के अनुसार, बिना नमक वाले टमाटर के रस पीने से एक साल में जापान में 260 वयस्कों में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल में सुधार हुआ था. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.