टमाटर का जूस न केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद है. टमाटर के रस में 95% पानी की मात्रा होती है. इसके अलावा, यह विटामिन बी6, सी और पोटेशियम का एक बेहतरीन सोर्स है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वैसे तो लोग रोज ही इसे कुकिंग में यूज करते हैं, लेकिन कच्चे टमाटर का जूस पीने के फायदे को बारे ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं. आप भी इसमें शामिल हैं, तो यहां रोज टमाटर का जूस पीने के बेनिफिट्स को जान सकते हैं. 


कैंसर से बचाव

टमाटर में लाइकोपीन नामक एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. यह मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है, जो शरीर में सेल डैमेज का कारण बन सकते हैं. नियमित रूप से टमाटर का जूस पीने से कैंसर जैसे गंभीर रोगों का जोखिम कम होता है. लाइकोपीन विशेष रूप से प्रोस्टेट कैंसर और स्तन कैंसर से बचाव में सहायक होता है.

इसे भी पढ़ें- कैंसर की गांठ को 75% तक अकेले सुखा देती है ये हरी सब्जी, रोज खाने से खत्म हो जाता है Cancer का रिस्क


 


हेल्दी हार्ट की गारंटी

टमाटर का जूस दिल के लिए लाभदायक होता है. इसमें उच्च मात्रा में पोटेशियम होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करता है. नियमित रूप से टमाटर का जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल के लेवल में सुधार होता है जिससे हार्ट डिजीज का रिस्क कम होता है. 


वेट लॉस में फायदेमंद

यदि आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, तो टमाटर का जूस आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है. इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है, जबकि फाइबर की मात्रा अधिक होती है. ऐसे में इस जूस को पीने से भूख कंट्रोल रही है. इसके अलावा, टमाटर का जूस मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में भी मदद करता है.


एंटी एजिंग गुण 

टमाटर का जूस त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होता है. यह हाइड्रेटिंग होता है और त्वचा की चमक को बढ़ाता है. इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में मदद करते हैं. नियमित रूप से टमाटर का जूस पीने से मुंहासे जैसी समस्याएं भी कम हो सकती हैं.


डाइजेशन की परेशानी खत्म

टमाटर का जूस में मौजूद फाइबर पाचन प्रक्रिया को बेहतर बनाते हैं और कब्ज जैसी समस्याओं से राहत दिलाते हैं. इसके अलावा, टमाटर का जूस पेट में एसिडिटी को कम करने में मदद करता है, जिससे आप आसानी से पचाने में सक्षम होते हैं.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.