कैंसर की गांठ को 75% तक अकेले सुखा देती है ये हरी सब्जी, रोज खाने से खत्म हो जाता है Cancer का रिस्क
Advertisement
trendingNow12443468

कैंसर की गांठ को 75% तक अकेले सुखा देती है ये हरी सब्जी, रोज खाने से खत्म हो जाता है Cancer का रिस्क

Cancer Treatment Diet: कैंसर होने पर शरीर बहुत ज्यादा कमजोर हो जाता है. ऐसे में इसे जल्दी रिकवर करने के लिए सिर्फ दवा की नहीं बल्कि हेल्दी फूड्स की भी जरूरत होती है. 

 

कैंसर की गांठ को 75% तक अकेले सुखा देती है ये हरी सब्जी, रोज खाने से खत्म हो जाता है Cancer का रिस्क

Cancer Mein Kya Khana Chahiye: कैंसर एक जानलेवा बीमारी है, जिसके कारण हर साल लाखों लोग मौत का शिकार होते हैं. WHO की रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया में होने वाली हर छठवीं मौत का कारण कैंसर होता है. ऐसे में इससे बचाव और रिकवरी के लिए जरूरी उपायों को जानना आपके लिए जरूरी है.

वैसे तो कैंसर के ट्यूमर को खत्म करने के लिए कीमोथेरेपी, रेडियोथेरेपी जैसे मेडिकल ट्रीटमेंट जरूरी होता है, लेकिन कई बार इसके बावजूद गांठ फैलती जाती हैं. ऐसे में कई स्टडी में फास्ट रिकवरी के लिए डाइट को जरूरी बताया गया है. ऐसे में यहां हम आपको एक ऐसे फूड के बारे में बता रहे हैं, जो 75 प्रतिशत ट्यूमर को हटाने में मददगार साबित हो सकता है.

इन लक्षणों से समझें बन रही कैंसर की गांठ

हालांकि कैंसर के लक्षण प्रभावित अंगों के अनुसार, अलग-अलग हो सकते हैं. लेकिन सभी तरह के कैंसर में कुछ लक्षण कॉमन रूप से देखे जाते हैं. इसमें मल-मूत्र त्याग की आदतों में बदलाव, घाव जो जल्दी ठीक न हो, ब्लीडिंग या डिस्चार्ज, गांठ बनना, अपच, निगलने में कठिनाई, मस्से या तिल के रंग आकार में बदलाव, लगातार खांसी
आवाज बैठना शामिल है.

कैंसर में दवा से कम नहीं ये सब्जी

एनसीबीआई की रिपोर्ट के अनुसार, कैंसर में ब्रोकली खाना बहुत फायदेमंद होता है. इससे ट्यूमर की ग्रोथ को 75 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है. ब्रोकोली में सल्फोराफेन नामक फाइटोकेमिकल मौजूद होता है, जो कैंसर सेल्स को बनने से भी रोकता है.
 

ब्रोकली खाने से होने वाले अन्य फायदे

डाइट में ब्रोकली शामिल करने से कैंसर समेत डाइजेशन, हार्ट, बोन्स, वीक इम्यूनिटी, ऑस्टियोआर्थराइटिस संबंधित परेशानियां नहीं होती है. हालांकि प्रेगनेंसी में इसे खाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूरी है.

इसे भी पढ़ें- Cancer: इस ब्लड टेस्ट से 60 मिनट में चल जाता है कैंसर का पता! समय रहते बचा लें अपनी जान

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

TAGS

Trending news