मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को अक्सर गंभीर दर्द का सामना करना पड़ता है, जिसे डिम्बग्रंथि या पीरियड्स का दर्द कहा जाता है. यह दर्द कभी-कभी इतना अधिक होता है कि रोजमर्रा के कामों में भी बाधा डाल सकता है. वैसे तो इसके लिए दवाएं मेडिकल्स पर उपलब्ध है, लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट पीरियड में ज्यादा दवा खाने से मना करते हैं. ऐसे में यदि आप महीने के उन दिनों में दर्द से बहुत ज्यादा हर बार परेशान रहती हैं, तो यह फूड्स आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अदरक

अदरक एक नेचुरल एंटी-इन्फ्लेमेटरी है, जो पीरियड्स के दर्द को कम करने में प्रभावी होता है. ऐसे में पीरियड्स के दिनों में अदरक की चाय या अदरक का रस पीने से राहत मिल सकती है. यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को सुधारने में मदद करता है और दर्द को कम करता है. अदरक के साथ नींबू और शहद मिलाकर सेवन करने से इसका असर और बढ़ जाता है.

इसे भी पढ़ें- पीरियड्स के दौरान पेट में मरोड़ वाला दर्द नॉर्मल नहीं, इसके पीछे हो सकते हैं ये 6 गंभीर कारण


 


हरी पत्तेदार सब्जियां

पालक, मेथी, और सरसों जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां आयरन और फोलिक एसिड से भरपूर होती हैं. ये शरीर में खून की कमी को दूर करती हैं और मासिक धर्म के दौरान होने वाली थकान को भी कम करती हैं. हरी सब्जियों का सलाद या सब्जी बनाकर सेवन करना लाभकारी होता है.


नट्स और बीज

बादाम, अखरोट और चिया सीड्स जैसे नट्स और बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं. इनका सेवन करने से दर्द में राहत मिलती है. नट्स को नाश्ते के रूप में या सलाद में मिलाकर खाया जा सकता है.


दूध और डेयरी उत्पाद

दूध और डेयरी उत्पाद जैसे दही, पनीर, और छाछ में कैल्शियम की अधिकता होती है. कैल्शियम मांसपेशियों को रिलैक्स करने में मदद करता है, जिससे पीरियड्स के दर्द में कमी आती है. नियमित रूप से दूध या दही का सेवन करने से न केवल दर्द में राहत मिलती है, बल्कि यह शरीर को भी ठंडा रखता है.

इसे भी पढें- दूध नहीं पसंद तो इन 5 फूड्स की मदद से हड्डियों में भरें कैल्शियम, बुढ़ापे तक रहेगी मजबूती


 


डार्क चॉकलेट

हां, आपने सही पढ़ा! डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनॉयड्स होते हैं, जो दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा, चॉकलेट में मैग्नीशियम भी होता है, जो मांसपेशियों को रिलैक्स करने में सहायक है. हालांकि, चॉकलेट का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए, ताकि कैलोरी का स्तर न बढ़े.

 


 


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.