Papaya Seeds Benefits: पपीते खाने के फायदे तो आप जानते ही होंगे, लेकिन इसके बीज भी किसी वरदान से कम नहीं हैं. पपीते के बीज (papaya seeds) में पर्याप्त मात्रा में आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम पाया जाता है, जो शारीरिक क्रिया को बेहतर करता है और चर्बी से निजात दिलाता है. इसके अलावा, पपीते के बीज के सेवन से शरीर के विषाक्त पदार्थ (toxic substances) बाहर निकल जाते हैं. आइए जानते हैं पपीते के बीज का सेवन से मिलने वाले कुछ जादुई फायदे, ताकी अगली बार जब आप पपीता खाएंगे तो उसके बीज फेंकने से पहले एक बार जरूर सोचेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बेली फैट
पपीते के बीज वजन के साथ-साथ पेट की चर्बी घटाने में मदद करते हैं. इसमें ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल्स और बहुत कम कैलोरी होती है. पपीता के एंजाइम न सिर्फ वजन घटाते हैं, बल्कि बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करते हैं.


लीवर
लीवर के लिए पपीते के बीज बेहद फायदेमंद होते हैं. ये लीवर सिरोसिस में भी अच्छे होते हैं. अच्छे परिणाम के लिए सुबह खाली पेट पपीते के बीज का सेवन करें.


पाचन क्रिया
पपीते के बीज में उच्च मात्रा में पाचन एंजाइम होते हैं, जो प्रोटीन को तोड़ने में मदद करके प्राकृतिक पाचन प्रकिया को सहायता करता है. पपीते के बीज भोजन की विषाक्तता से मुकाबला करने में भी मदद करते हैं.


पपीते के बीज का सेवन कैसे करें?
पपीते के साथ ही आप उसके बीज का सेवन कर सकते हैं.पपीते से बीज को निकालकर मिक्सी में पीस लें. अब आप इसको सलाद या सूप में डालकर ले सकते हैं.आप पपीते के बीज को सुखाकर उसका पाउडर भी बना सकते हैं.एक दिन में 5 से 8 ग्राम बीज का ही सेवन करें.


Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.