देश में चुनाव प्रचार में के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब कन्याकुमारी में स्थित विवेकानंद रॉक मेमोरियल में दो दिन के लिए मेडिटेशन करने के लिए गए हैं. यह कोई पहला मौका नहीं है जब देश के पीएम ध्यान में लीन होने वाले हैं. इससे पहले भी कई बार पीएम मोदी को मेडिटेशन करते देखा जा चुका है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसमें कोई दोराय नहीं कि मेडिटेशन मानसिक और शारीरिक हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है. आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में मानसिक तनाव होना आम बात है. काम का बोझ, रिश्तों की उलझन, भविष्य की चिंता - ये सब हमारे मानसिक संतुलन को बिगाड़ देते हैं. लेकिन ध्यान के फायदे सिर्फ तनाव कम करने तक ही सीमित नहीं हैं. ध्यान करने से हार्ट डिजीज जैसे जानलेवा बीमारियों से बचाव भी होता है. यहां हम आपको ध्यान करने के ऐसे ही कुछ फायदों को यहां बता रहे हैं.


मन शांत होता है

ध्यान का सबसे बड़ा फायदा है मन की शांति. जब हम ध्यान करते हैं तो हम अपने विचारों को बहने देते हैं, उन पर रोक नहीं लगाते. इससे दिमाग शांत होता है और तनाव कम होता है. नियमित ध्यान करने से चिंता, बेचैनी और अवसाद जैसी समस्याओं से भी बचा जा सकता है.


एकाग्रता में वृद्धि 

आज के डिजिटल युग में हर तरफ से हमारा ध्यान भटकता रहता है. ऐसे में एक जगह ध्यान केंद्रित कर पाना मुश्किल हो जाता है. इसलिए एकाग्रता को बढ़ाने के लिए ध्यान करने की सलाह दी जाती है. 


नींद की गुणवत्ता में सुधार 

अच्छी नींद हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है. लेकिन कई बार तनाव और दिमाग की अशांति की वजह से नींद पूरी नहीं हो पाती. ऐसे में ध्यान करना बहुत फायदेमंद होता है. इससे मन शांत और तनाव कम होता है, जिससे नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है और रात को अच्छी नींद आती है.


ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल

तनाव की वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ना एक आम समस्या है. ऐसे में ध्यान करने से तनाव कम होता है, जिससे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. साथ ही, ध्यान करने से हार्ट बीट भी नॉर्मल रहती है.

इसे भी पढ़ें- High Blood Pressure के मरीजों के लिए दवा से कम नहीं ये लाल जूस, रोज सिर्फ 250Ml पीने से दिखने लगेगा असर


आत्मविश्वास में वृद्धि 

ध्यान करने से हमें अपने आप को समझने में मदद मिलती है. हम अपने विचारों और भावनाओं को बेहतर तरीके से पहचान पाते हैं. इससे हमारा आत्मविश्वास बढ़ता है और हम जीवन की चुनौतियों का सामना करने के लिए अधिक सक्षम बनते हैं.