अक्सर लोगों को खाने के बाद डकार आती है, जो डाइजेस्टिव सिस्टम के बीच आमतौर पर होने वाली एक सामान्य समस्या है. हालांकि, कुछ लोगों को ज्यादा और लगातार डकार आने लगती हैं, जो कि पेट में गैस बनने का कारण बनती है. ऐसी स्थिति में डॉक्टर सलाह देते हैं कि वह अपनी आहार व्यवस्था में सुधार करें जिससे पेट की गैस बनने की समस्या कम हो सके. अधिक डकार आना न केवल शर्मिंदगी का कारण होता है, बल्कि सेहत के लिहाज से भी खतरे की घंटी है. एक 24 साल की नर्स बैली मैकब्रीन के मामले में, ज्यादा डकार एक घातक कैंसर के तीसरे स्टेज के लिए पहला चेतावनी था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अमेरिका के फ्लोरिडा में रहने वाली नर्स बेली मैकब्रीन ने कहा कि उन्होंने कम डकार लेती थी. हालांकि, दो साल पहले अक्टूबर 2021 में, उन्हें अत्यधिक डकार आने लगी लेकिन उन्होंने इसे नजरअंदाज कर दिया था. फरवरी 2022 में, मैकग्रीन को ज्यादा एसिड रिफ्लक्स की शिकायत हुई थी, जिसे डॉक्टरों ने चिंता का कारण बताया. हालांकि, जनवरी में, उसे अहसास हुआ कि कुछ असामान्य है और उसे बहुत दर्द, भूख न लगना और शौच जाने में असमर्थता हुई. एक CT स्कैन के बाद पता चला कि उसकी कोलन में ट्यूमर (कोलन कैंसर) है.


अत्यधिक डकार कोलन कैंसर का पहला संकेत!
अपना अनुभव शेयर करते हुए बेली मैकब्रीन ने बताया कि अत्यधिक डकार आना उसके लिए पहला संकेत था. रोज 5-10 बार जो असामान्य था क्योंकि पहले उसे कभी डकार नहीं आती थी. उन्हें यह बहुत अजीब लगा लेकिन वे ज्यादा नहीं सोच पाईं. स्टेज 3 कैंसर डिटेक्ट होने के बाद उन्हें काफी परेशानी हुई, लेकिन धीरे-धीरे उन्होंने संघर्ष किया और बीमारी को हराने के लिए जुट गईं.


कोलन कैंसर के अन्य संकेत


  • बिना कारण थकान या कमजोरी

  • मलाशय से ब्लीडिंग

  • मल में खून आना

  • ऐसा महसूस होना कि आंतें ठीक से खाली नहीं हुई हैं

  • लगातार गैस, ऐंठन, पेट दर्द

  • आंत्र की आदतों में लगातार परिवर्तन जैसे कब्ज, दस्त

  • आंत्र स्थिरता में परिवर्तन


लोहे की कढ़ाई में भूलकर भी ना बनाएं ये 5 चीजें, खाना पेट में जाकर बन जाएगा 'जहर' Vitamin B12 Deficiency: किन लोगों में बी12 की कमी होने की संभावना अधिक रहती है?
खुद में Attractive फील नहीं करतीं आप? आईने के सामने आकर क्यों होती है शर्मिंदगी लंबे समय तक चलने वाला तनाव शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को कैसे करता है प्रभावित?
एक टेस्ट से 6 बीमारियों का चल जाता है पता, मौत के मुंह में जाने से बच सकते हैं आप बुजुर्गों में ही नहीं, 40-50 साल के व्यक्ति भी हो रहे अल्जाइमर के शिकार, जानिए लक्षण
छाछ में नमक मिलाने की ना करें गलती, हो सकते हैं ये नुकसान सीने में जलन, रात में खांसी: पेट की इस बीमारी के 5 लक्षणों को ना करें नजरअंदाज
इस तरह के यौन संबंध बनाने से बढ़े गले में कैंसर के मामले, स्टडी में हुआ खुलासा शरीर में नहीं होगी न्यूट्रिशन की कमी, डाइट में शामिल करें 4 चीजें