​Vitamin B12 Deficiency: किन लोगों में विटामिन बी12 की कमी होने की संभावना अधिक रहती है? शरीर के प्रमुख अंग हो जाते हैं डैमेज
Advertisement
trendingNow11674348

​Vitamin B12 Deficiency: किन लोगों में विटामिन बी12 की कमी होने की संभावना अधिक रहती है? शरीर के प्रमुख अंग हो जाते हैं डैमेज

​Vitamin b12 deficiency: आज हम बात करें करेंगे कि विटामिन बी12 की कमी होने की अधिक संभावना किन लोगों में होती है और यह शरीर के कौन के प्रमुख अंगों को खराब कर सकता है.

​Vitamin B12 Deficiency: किन लोगों में विटामिन बी12 की कमी होने की संभावना अधिक रहती है? शरीर के प्रमुख अंग हो जाते हैं डैमेज

​Vitamin b12 deficiency: विटामिन बी12 हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है. यह विटामिन हमारे शरीर के लिए खून बनाने में मदद करता है, एनर्जी के सोर्स के रूप में काम करता है और न्यूरोलॉजिकल फंक्शनिंग को भी बैलेंस रखता है. यह विटामिन हमारे शरीर द्वारा नहीं बनाया जाता, इसलिए इसे फूड से ही प्राप्त किया जा सकता हैं. विटामिन बी12 के संक्रमण, गैस्ट्रोइंटेस्टिनल प्रणाली के रोग या फूड की कमी से कमी प्रभावित हो सकते हैं.

आइडल रूप से, एक एडल्ट इंसान को नियमित आधार पर इस विटामिन के 2-3 माइक्रोग्राम की आवश्यकता होती है. आज हम बात करें करेंगे कि विटामिन बी12 की कमी होने की अधिक संभावना किन लोगों में होती है और यह शरीर के कौन के प्रमुख अंगों को खराब कर सकता है.

किन लोगों में हो सकती है विटामिन बी12 की कमी

  • विटामिन बी12 की कमी होने की संभावना अधिक उन लोगों में होती है, जो शाकाहारी भोजन का सेवन करते हैं. बता दें कि विटामिन बी12 ज्यादातर मांस आधारित फूड में पाया जाता है.
  • वृद्ध लोगों में विटामिन बी12 की आसानी से कमी हो जाती है क्योंकि वे पेट में पर्याप्त एसिड नहीं बनाते हैं जो भोजन से विटामिन बी12 के अवशोषण में मदद करता है.
  • जो लोग टाइप-2 डायबिटीज की दवा मेटफॉर्मिन ले रहे हैं, उनमें भी विटामिन बी12 का स्तर कम होने की संभावना है.
  • जिन लोगों की आंतों की सर्जरी हुई है या पाचन संबंधी विकार हैं उनमें विटामिन बी 12 की कमी होने की संभावना अधिक होती है.

विटामिन बी12 की कमी से शरीर के कौन से प्रमुख अंग खराब हो सकते हैं

  • दिमाग: विटामिन बी12 की कमी से दिमाग के कामकाज प्रभावित हो सकते हैं, जैसे कि बुद्धि कमजोर होना या भूलने की क्षमता में कमी आना.
  • पाचन तंत्र: विटामिन बी12 की कमी से पाचन तंत्र प्रभावित हो सकता है, जिसे खाने को पचाने में परेशानी हो सकती है.
  • ओरल हेल्थ: विटामिन बी12 की कमी ओरल हेल्थ को काफी हद तक प्रभावित करती है. मुंह के छाले और जीभ में सूजन विटामिन बी12 की कमी से लिंक है. विटामिन बी 12 की कमी का एक और संकेत जो मुंह में देखा जाता है वह है एक बिना किसी कारण के जलन.
  • दिल: विटामिन बी 12 का कम लेवल तेज हार्टबीट का कारण माना जाता है. विटामिन बी 12 की कमी से प्रेरित एनीमिया, खून की अधिक मात्रा को धकेलने के लिए दिल पर भारी दबाव डालता है, जिसके फलस्वरूप दिल सामान्य से अधिक तेजी से धड़कता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news