Life Threatening Diseases: इस एक टेस्ट से 6 जानलेवा बीमारियों का चल जाता है पता, मौत के मुंह में जाने से बच सकते हैं आप
Advertisement
trendingNow11675811

Life Threatening Diseases: इस एक टेस्ट से 6 जानलेवा बीमारियों का चल जाता है पता, मौत के मुंह में जाने से बच सकते हैं आप

Deadly Diseases: आंखों के बारे में हमारी समझ केवल उसके फोकल पावर और विजन से सीमित होती है. हालांकि, नियमित आंख की जांच से शरीर में मुख्य बीमारियों का पता लगाया जा सकता है.

Life Threatening Diseases: इस एक टेस्ट से 6 जानलेवा बीमारियों का चल जाता है पता, मौत के मुंह में जाने से बच सकते हैं आप

Deadly Diseases: बहुत बार डॉक्टर हमें नियमित अंतराल पर आंखों की जांच करवाने की सलाह देते हैं. हालांकि, हम आंखों में समस्याएं न होने तक आंख की जांच नहीं करवाते हैं. आंखों के बारे में हमारी समझ केवल उसके फोकल पावर और विजन से सीमित होती है. हालांकि, नियमित आंख की जांच से शरीर में मुख्य बीमारियों का पता लगाया जा सकता है. समय पर पता नहीं चलने वाली लक्षण और लक्षणों को नियमित आंख की जांच से खोजा जा सकता है. आज हम आपको वो 6 जानलेवा बीमारियों के बारे में बताएंगे, जिन्हें आंखों की जांच से पता लगाया जा सकता है.

1. हाई ब्लड प्रेशर
जब आंख के अंदर बिना कारण ब्लीडिंग हाई ब्लड प्रेशर के कारण हो सकती है. इस बीमारी में खून का फ्लो नसों में दबाव बढ़ता है और इससे छोटे रक्त सर्कुलेशन में विस्फोट हो सकते हैं, जो अंदरूनी आंख के बाहर के भाग में ब्लीडिंग के रूप में दिखाई देता है. यह कोई गंभीर समस्या नहीं है लेकिन अगर यह समस्या नियमित रूप से होती है तो आपका हाई ब्लड प्रेशर की संभावना बढ़ जाती है. 

2. डायबिटीज
डायबिटीज आंखों पर सबसे बुरा प्रभाव डालती है. इसलिए जिन लोगों को डायबिटीज होती है, उन्हें अपने आंखों की जांच करवाने की सलाह दी जाती है. नियमित आंखों की जांच डायबिटीज को जल्दी से पहचान में मदद कर सकती है. डायबिटीज के कारण व्यक्ति को काले और तैरते धब्बे नजर आते हैं. अनुपचारित डायबिटीज से व्यक्ति को पूरी तरह से अंधा भी कर सकती है.

3. दिल की बीमारी का खतरा
क्या आपने कभी आई स्ट्रोक के बारे में सुना है? चिकित्सा विज्ञान में इसे इंटीरियर इस्केमिक ऑप्टिक न्यूरोपैथी के नाम से जाना जाता है. यह ऑप्टिक नर्व के टिशू में खून के फ्लो की कमी के कारण होता है. इसमें धुंधली दृष्टि और आंखों में दर्द होता है. इसके कई कारण हो सकते हैं, लेकिन कई अध्ययनों में पाया गया है कि कार्डियोवास्कुलर रोगों वालों में आई स्ट्रोक (eye stroke) की प्रतिशत अधिक होती है.

4. थायराइड
थायराइड की विशिष्ट विशेषताओं में से एक उभरी हुई आंखें हैं. थायराइड के मामले में, व्यक्ति की आंखें सूखी होने की संभावना होती है, आंखों को हिलाने में कठिनाई होती है, दोहरी दृष्टि होती है और तेज रोशनी को सहन करने में असमर्थ होता है.

5. कैंसर
स्वास्थ्य रिपोर्ट के अनुसार, पलकों के निचले हिस्से में त्वचा कैंसर होने की संभावना सबसे अधिक होती है.पलकों पर एक निशान जो चिकना और ऊबड़-खाबड़ दिखाई देता है, उसे कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए या यदि आप नियमित रूप से अपनी आंखों की जांच करते हैं, तो इसके बारे में अपने डॉक्टर को अवश्य बताएं.

6. हाई कोलेस्ट्रॉल
कोर्निया के आस-पास एक नीले रंग की रिंग, यानी उस हिस्से के आसपास जो आपको फोकस करने में मदद करता है, आपके खून में हाई कोलेस्ट्रॉल की स्पष्ट संकेत है. अगर आप कोलेस्ट्रॉल के हाई खतरे में हैं, तो नियमित आंखों की जांच करवाना आपके लिए अनिवार्य है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

लोहे की कढ़ाई में भूलकर भी ना बनाएं ये 5 चीजें, खाना पेट में जाकर बन जाएगा 'जहर' Vitamin B12 Deficiency: किन लोगों में बी12 की कमी होने की संभावना अधिक रहती है?
खुद में Attractive फील नहीं करतीं आप? आईने के सामने आकर क्यों होती है शर्मिंदगी लंबे समय तक चलने वाला तनाव शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को कैसे करता है प्रभावित?
Kidney Stone: किडनी में पथरी के इस तरह मिलते हैं लक्षण, इग्नोर करना पड़ेगा महंगा Heat rash: गर्मियों में क्यों निकलती हैं घमोरियां? इन 5 आसान तरीकों से पाएं छुटकारा
इन तीन वजहों से बेहद खास है Black Coffee, फायदे जान हैरान रह जाएंगे आप! इन 6 बातों का रखें खास ख्याल, वरना चिलचिलाती धूप बिगाड़ देगी आपकी सेहत!
Weight Gain Foods: आलू को इन 3 चीजों के साथ करें सेवन, सख्त बनेगा दुबला-पतला शरीर प्रोटीन पाने के लिए अंडा खाना मजबूरी नहीं! इन वेजीटेरियन फूड्स को भी करें ट्राई

Trending news