Nutritious Diet: शरीर में नहीं होगी न्यूट्रिशन की कमी, डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें
Advertisement
trendingNow11675154

Nutritious Diet: शरीर में नहीं होगी न्यूट्रिशन की कमी, डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें

Nutrition rich diet: अगर आप विटामिन और मिनिरल्स नहीं लेते हैं, तो इससे स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. इसके अलावा, पोषण तत्वों की कमी से बीमारियों का खतरा भी काफी बढ़ जाता है.

Nutritious Diet: शरीर में नहीं होगी न्यूट्रिशन की कमी, डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें

Nutrition rich diet: हर एक व्यक्ति स्वस्थ रहना चाहता है और इसके लिए कई लोग कुछ विशेष प्रकार के आहार का पालन करते हैं. लेकिन सबसे महत्वपूर्ण यह है कि आप अपने डेली रूटीन में प्रोटीन, विटामिन और मिनिरल्स को शामिल करें, क्योंकि ये पोषण तत्व शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने में मदद करते हैं. अगर आप विटामिन और मिनिरल्स नहीं लेते हैं, तो इससे स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. इसके अलावा, पोषण तत्वों की कमी से बीमारियों का खतरा भी काफी बढ़ जाता है. इसलिए, पौष्टिक आहार के लिए, आपको अपने दैनिक आहार में इन चीजों को शामिल करना चाहिए.

4 न्यूट्रिशन रिच फूड

सीरियल्स
फिट और हेल्दी रहने के लिए आप अपने डाइट में अनाज शामिल कर सकते हैं. सीरियल्स में फाइबर और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत अधिक होती है. ये पोषक तत्व पेट को लंबे समय तक भरा रखते हैं. इसके कारण, आप जल्दी भूख नहीं महसूस करते हैं, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है. इसके लिए आप गेहूं का आटा, जौ, ओट्स और ओटमील आदि खा सकते हैं. अनाज खाने से आपको अधिक विटामिन और मिनरल भी मिलते हैं. आपको हर भोजन में अनाज शामिल करना चाहिए.

सब्जियां और फल
आपके हर भोजन में फल और सब्जियों को शामिल करना चाहिए. आप नाश्ते में फल शामिल कर सकते हैं. इसी तरह, दोपहर के खाने में और रात के खाने में सब्जियां खाई जा सकती हैं. फल और सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट्स की अधिक मात्रा मिलती है, जो शरीर को फ्री रेडिकल से बचाते हैं. फल और सब्जियां विटामिन और मिनरल्स के भी अच्छे सोर्स होते हैं. हेल्दी और फिट रहने के लिए, आपको अपनी डाइट में मौसमी फल और सब्जियों को शामिल करना चाहिए.

डेयरी प्रोडक्ट्स
हेल्दी रहने के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन किया जाना चाहिए. सभी उम्र के लोगों के लिए डेयरी उत्पाद बहुत महत्वपूर्ण हैं. आप सुबह और दोपहर में दही या छाछ ले सकते हैं. वहीं, रात को दूध पीना भी फायदेमंद होता है. इसके अलावा, आप अपनी डाइट में पनीर, घी और चीज आदि भी शामिल कर सकते हैं.

दाल
दालें विटामिन और मिनरल्स का बहुत अच्छा सोर्स हैं. पोषक तत्वों से भरपूर डाइट में भी आपको दालों का सेवन जरूर करना चाहिए. इसके लिए आप मूंग, मसूर, अरहर, चना, उड़द आदि दालें ले सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

लोहे की कढ़ाई में भूलकर भी ना बनाएं ये 5 चीजें, खाना पेट में जाकर बन जाएगा 'जहर' Vitamin B12 Deficiency: किन लोगों में बी12 की कमी होने की संभावना अधिक रहती है?
खुद में Attractive फील नहीं करतीं आप? आईने के सामने आकर क्यों होती है शर्मिंदगी लंबे समय तक चलने वाला तनाव शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को कैसे करता है प्रभावित?
Kidney Stone: किडनी में पथरी के इस तरह मिलते हैं लक्षण, इग्नोर करना पड़ेगा महंगा Heat rash: गर्मियों में क्यों निकलती हैं घमोरियां? इन 5 आसान तरीकों से पाएं छुटकारा
इन तीन वजहों से बेहद खास है Black Coffee, फायदे जान हैरान रह जाएंगे आप! इन 6 बातों का रखें खास ख्याल, वरना चिलचिलाती धूप बिगाड़ देगी आपकी सेहत!
Weight Gain Foods: आलू को इन 3 चीजों के साथ करें सेवन, सख्त बनेगा दुबला-पतला शरीर प्रोटीन पाने के लिए अंडा खाना मजबूरी नहीं! इन वेजीटेरियन फूड्स को भी करें ट्राई

Trending news