प्रेग्नेंसी का अनुभव किसी भी महिला के जीवन में सबसे महत्वपूर्ण और अद्वितीय होता है. इसका प्रारंभिक चरण अक्सर बेहद रोमांचक होता है, लेकिन इसके साथ ही शारीरिक और मानसिक परिवर्तनों की शुरुआत भी होती है. जब एक महिला प्रेग्नेंट होती है, तो उसके शरीर में कई बदलाव होते हैं, जिनमें से कुछ बेहद मामूली होते हैं. इन्हीं छोटे-छोटे बदलावों से यह पता चलता है कि वह मां बनने वाली है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रेग्नेंसी के सबसे पहला और प्रमुख संकेत पीरियड्स का रुकना होता है. अगर आपका पीरियड्स नियमित रूप से चल रही हो और अचानक से आपकी माहवारी रुक जाए, तो यह प्रेग्नेंसी का संकेत हो सकता है. हालांकि, यह हमेशा प्रेग्नेंसी का निश्चित लक्षण नहीं होता, क्योंकि अन्य कारणों से भी पीरियड्स में देरी हो सकती है, जैसे तनाव, वजन में बदलाव या हार्मोनल असंतुलन. इसके अलावा, गर्भधारण के बाद शरीर में हार्मोनल बदलाव होने लगते हैं. प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजन जैसे हार्मोन के बढ़ने से शरीर में कई छोटे-छोटे लक्षण दिखने लगते हैं, जैसे:


सुबह की मिचली
कई महिलाओं को गर्भधारण के कुछ दिनों बाद से ही मतली और उल्टी का अनुभव होने लगता है, जिसे आमतौर पर 'मॉर्निंग सिकनेस' कहा जाता है.


स्तनों में बदलाव
गर्भावस्था के शुरुआती दिनों में स्तन अधिक सेंसिटिव और भारी लगने लगते हैं. निपल्स के चारों ओर का एरिया गहरा हो सकता है और हल्की सी सूजन भी महसूस हो सकती है.


थकान और चक्कर आना
गर्भावस्था के पहले कुछ हफ्तों में थकान और नींद का अनुभव सामान्य होता है. आपके शरीर में हो रहे हार्मोनल बदलाव आपको ज्यादा थका हुआ महसूस करा सकते हैं.


मूड स्विंग्स
हार्मोनल परिवर्तन के कारण कई महिलाओं में मूड स्विंग्स भी देखे जाते हैं. वे आसानी से भावुक हो सकती हैं या चिड़चिड़ी महसूस कर सकती हैं.


यदि आपको इनमें से कोई भी लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो प्रेग्नेंसी की पुष्टि के लिए प्रेग्नेंसी टेस्ट करवाना सबसे अच्छा ऑप्शन होता है. अगर प्रेग्नेंसी टेस्ट पॉजिटिव आता है, तो आपको डॉक्टर से सलाह लेकर अपनी अगली कदमों की जानकारी लेनी चाहिए.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.