आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में नींद की कमी एक आम समस्या बन चुकी है. तनाव, अनियमित जीवनशैली और रात को देर से खाना, इन सभी कारणों से रात की नींद में खलल आता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लेकिन, अगर आप रात के खाने के बाद कुछ सरल योगासन करें, तो आप आसानी से एक शांत और गहरी नींद का अनुभव कर सकते हैं. आइए जानते हैं उन 5 योगासनों के बारे में, जिन्हें रात के खाने के बाद अपनाकर आप बेहतर नींद पा सकते हैं- 


शवासन

शवासन से शरीर और मन को गहरी शांति मिलती है. यह असमय नींद और चिंता को कम करने में मदद करता है, जिससे आपको रात में अच्छी नींद आती है.


पवनमुक्तासन 

पवनमुक्तासन पाचन प्रक्रिया को सुधारने और पेट की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. इससे रात को अच्छे से सोने में मदद मिलती है क्योंकि यह गैस और पेट की बेचैनी को कम करता है.

इसे भी पढ़ें- नींद नहीं आती? सोने से पहले करें इस अंग की मालिश, रोज सिर्फ 5-10 मिनट की मसाज देगी स्लीपिंग पिल्स का फायदा


 


बालासन

बालासन तनाव को कम करने और शरीर को शांत करने में मदद करता है. यह आसन न केवल मानसिक शांति प्रदान करता है बल्कि आपकी मांसपेशियों को भी आराम देता है, जिससे नींद में सुधार होता है.


विपरीतकरणी 

विपरीतकरणी ब्लड सर्कुलेशन को सुधारने और तनाव को कम करने में सहायक होता है. यह आसन नर्वस सिस्टम को शांत करता है और नींद में सुधार करता है.


सेतु बंध आसन 

सेतु बंध आसन शरीर के तनाव को कम करने और पीठ के निचले हिस्से को आराम देने में मदद करता है. यह आसन ब्लड सर्कुलेशन को सुधारता है और दिमाग को शांत करता है, जिससे अच्छी नींद मिलती है.


इस बात का ध्यान रखें

इन योगासनों को रात के खाने के 30 मिनट बाद किया जाना चाहिए. इन आसनों को धीरे-धीरे और सावधानीपूर्वक करें. अगर आपको कोई स्वास्थ्य समस्या या दर्द महसूस हो, तो योगासन करने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लें.

 


 


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.