नई दिल्लीः शहरी एवं आवास मंत्री हरदीप सिंह पुरी और आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह सहित चार सदस्यों ने सोमवार को राज्यसभा की सदस्यता की शपथ ली. संसद के बजट सत्र के पहले दिन उच्च सदन की बैठक शुरू होने पर हरदीप सिंह पुरी, संजय सिंह, नारायण दास गुप्ता और सुशील कुमार गुप्ता ने शपथ ली. हरदीप पुरी, संजय सिंह और सुशील कुमार गुप्ता ने हिंदी में शपथ ली वहीं नारायण दास गुप्ता ने अंग्रेजी में शपथ ली. हरदीप पुरी उत्तर प्रदेश से भाजपा के टिकट पर निर्वाचित हुए हैं वहीं शेष तीनों सदस्य राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली से आप के टिकट पर निर्वाचित हुए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नवनिर्वाचित सदस्यों को सभापति एम वेंकैया नायडू ने बधाई दी वहीं अन्य सदस्यों ने मेज थपथपाकर उनका स्वागत किया. गौरतलब है कि आम आदमी पार्टी ने राज्यसभा के लिए संजय सिंह के अलावा सुशील गुप्ता और एन डी गुप्ता को उम्मीदवार बनाने की घोषणा की थी. इसको लेकर विवाद भी पैदा हुआ है. पार्टी के वरिष्ठ नेता कुमार विश्वास ने खुद को उम्मीदवार बनाने का दावा किया था लेकिन पार्टी नेतृत्व ने उनकी दावेदारी खारिज कर दी थी.


माना जा रहा है कि इस कारण विश्वास नाराज चल रहे हैं. सुशील गुप्ता एक दिल्ली के कारोबारी हैं जिनके कांग्रेस से संबंध रहे हैं. एनडी गुप्ता वरिष्ठ चार्टड एकाउंटेंट हैं. उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दावा किया था कि विधायकों ने आम सहमति से उम्मीदवारों का समर्थन किया. पीएसी की बैठक में आप के वरिष्ठ नेता एवं राज्यसभा सीट का टिकट मिलने की उम्मीद करने वालों में शामिल आशुतोष ने अरबपति कारोबारी के नामांकन पर आपत्ति जताई थी. नौ पीएसी सदस्यों में आशुतोष आपत्ति उठाने वाले एकमात्र सदस्य थे.