नई दिल्ली. आपने सामूहिक शादी समारोह के बारे में सुना होगा, जहां एक साथ कई लोगों को उनके जीवनसाथियों से मिलाया जाता है. इस काम को कई सरकारें और सामाजिक संगठन करते हैं. लेकिन गुजरात (Gujarat) के सूरत (Surat) में एक फाउंडेशन ने बुजुर्गों के लिए जीवनसाथी चुनने का मंच तैयार किया है. इसके लिए देशभर के बुजुर्गों अप्लाई कर सकते हैं. हाल ही में  सूरत में जीवनसाथी मेले का आयोजन किया गया, जिसमें देश भर से 800 आवेदन मिले और 10 की बात भी बन गई.


10 जोड़ों को मिला उनका जीवनसाथी


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानकारी के अनुसार, बुजुर्गों के लिए जीवनसाथी मेले का आयोजन अनुबंध फाउंडेशन (Anubandh Foundation) ने कराया. ये फाउंडेशन बुढ़ापे में अकेलेपन के साथ जीवन जी रहे लोगों को जीवनसाथी खोजने के लिए मंच तैयार करता है. इसके लिए देश भर से आवेदन मंगाए जाते हैं. इस बार 70 वृद्धाओं और 200 बुजुर्गों को सम्मेलन में आमंत्रित किया. जिनमें से 10 जोड़ों को उनका जीवनसाथी भी मिल गया.



ये भी पढ़ें: ये है बेहद अनोखा गांव, जहां घरों में नहीं लगते ताले; इन 4 चीजों पर है प्रतिबंध


अब तक लगभग 200 लोगों की बनी है बात


बुढ़ापे में अकेलापन हर बुजुर्ग की परेशानी है. अनुबंध फाउंडेशन अब तक लगभग 200 जोड़ों को उनके जीवनसाथी से मिला चुका है. फाउंडेशन ने बकायदा इसके लिए पूरा प्रोसेस तैयार किया है.इसके किए पहले बाकायदा संस्था से संपर्क किया जाता है इसके बाद कुछ जरूरी स्टेप्स के साथ जोड़े शादी के बंधन में बंध जाते हैं.


ये भी पढ़ें: कौन है लाल किले का असली वारिस? 164 साल बाद उठा सवाल


'पति जैसा जीवनसाथी मिल जाए यही मेरी अंतिम इच्छा है'


इस बार के जीवनसाथी मेले में पहुंची एक बुजुर्ग महिला ने कहा कि 'मेरी दोनों किडनी खराब हो चुकी हैं. अपनी आंखें बंद होने से पहले पति के समान विचार वाला जीवनसाथी मिल जाए यही मेरी अंतिम इच्छा है.'


LIVE TV