पणजी: गोवा दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में आयोजित गोवा मुक्ति दिवस समारोह में हिस्सा लिया. इससे पहले प्रधानमंत्री ने आजाद मैदान में शहीद स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की थी. उन्होंने मीरामार बीच पर गोवा मुक्ति दिवस के अवसर पर आयोजित सेल परेड और फ्लाईपास्ट में भी हिस्सा लिया. पीएम मोदी ने कहा, गोवा की धरती को, गोवा की हवा को, गोवा के समंदर को प्रकृति का अद्भुत वरदान मिला हुआ है. आज आप सभी का गोवा की धरती पर ये जोश, गोवा की हवाओं में मुक्ति के गौरव को और बढ़ा रहा है.


गोवा की डायमंड जुबली


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को गोवा मुक्ति दिवस के मौके पर संबोधन दिया. इस दौरान पीएम ने कहा कि आज गोवा न केवल अपनी मुक्ति की डायमंड जुबली मना रहा है बल्कि 60 वर्षों की इस यात्रा की स्मृतियां भी हमारे सामने हैं. हमारे सामने आज संघर्ष और बलिदानों की गाथा भी है, लाखों गोवा वासियों के परिश्रम और लगन के वो परिणाम हैं जिनकी वजह से हमने एक लंबी दूरी तय की है. गोवा एक ऐसे समय में पुर्तगाल के अधीन गया था, जब देश के दूसरे बड़े भूभाग में मुगलों की सल्तनत थी. उसके बाद कितने ही सियासी तूफान इस देश ने देखे, सत्ताओं की कितनी उठक पटक हुई.


अपने साथी को किया याद


गोवा में अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने अपने पुराने दोस्त व गोवा के पूर्व सीएम मनोहर पर्रिकर को याद करते हुए कहा उनके चरित्र से देश ने देखा कि गोवा के लोग कितने ईमानदार, प्रतिभाशाली और मेहनती हैं. उनके जीवन के दौरान, हमने देखा कि कोई अपनी अंतिम सांस तक अपने राज्य, अपने लोगों के प्रति कैसे समर्पित रह सकता है.


यह भी पढ़ें: अखिलेश पर CM योगी का पलटवार, बोले- IT के छापे से सपा को क्यों हो रहा दर्द?


गोवा अपनी भारतीयता को नहीं भूला


समारोह को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, गोवा एक ऐसे समय में पुर्तगाल के अधीन गया था जब देश के दूसरे बड़े भूभाग में मुगलों की सल्तनत थी. उसके बाद कितने ही सियासी तूफान इस देश ने देखे लेकिन समय और सत्ताओं की उठापटक के बीच सदियों की दूरियों के बाद भी ना गोवा अपनी भारतीयता को भूला, ना भारत अपने गोवा को भूला. उन्होंने कहा, भारत एक ऐसा भाव है, जहां राष्ट्र ‘स्व’ से ऊपर होता है, सर्वोपरि होता है. जहां एक ही मंत्र होता है- राष्ट्र प्रथम. जहां एक ही संकल्प होता है- एक भारत, श्रेष्ठ भारत.



यह भी पढ़ें: RSS नेताओं पर हमले करने की साजिश कर रहा ISI, ड्रोन के जरिए भेजे जा रहे हथियार


कई परियोजनाओं का किया उद्घाटन 


प्रधानमंत्री ने पुनर्निमित फोर्ट अगुआड़ा कारागार संग्रहालय, गोवा चिकित्सा महाविद्यालय में सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक, न्यू साउथ गोवा जिला अस्पताल, मोपा हवाई अड्डे पर विमानन कौशल विकास केंद्र और डावोरलिम-नावेलिम, मडगांव में गैस इंसुलेटेड उपकेंद्र का उद्घाटन किया.


LIVE TV