close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिहारः दरभंगा में छापेमारी में पकड़ा गया 11 क्विंटल पॉलीथिन

बिहार में पॉलीथिन पर रोक के बावजूद पॉलीथिन का उपयोग बाजार में धड़ल्ले से हो रहा है. पॉलीथिन बिना किसी रोक-टोक के दुकानदारों के पास पहुंच रहे हैं. 

बिहारः दरभंगा में छापेमारी में पकड़ा गया 11 क्विंटल पॉलीथिन
दरभंगा में 11 क्विंटल पॉलीथिन जब्त किया गया है.

दरभंगाः बिहार में पॉलीथिन पर रोक के बावजूद पॉलीथिन का उपयोग बाजार में धड़ल्ले से हो रहा है. पॉलीथिन बिना किसी रोक-टोक के दुकानदारों के पास पहुंच रहे हैं. वहीं, ग्राहक भी पॉलीथिन की उपयोग से गुरेज नहीं कर रहे हैं. पॉलीथिन को बंद करने में अब प्रशासन नाकाम दिख रही है. हालांकि, शनिवार को शनिवार को दरभंगा में प्रशासन ने छापेमारी कर 11 क्विंटल पॉलीथिन बैग बरामद किए हैं.

प्रशासन के नाक के नीचे बिहार में पॉलीथिन का उपयोग धड़ल्ले से हो रहा है, लेकिन जिला व नगर निगम प्रशासन इससे अनजान बना हुआ है. बीच-बीच में अभियान व कार्रवाई की बात तो सामने आती है, लेकिन उसका असर बाजार में दिखता नहीं नजर आ रहा है.

शहर के विभिन्न चौक-चौराहों पर पॉलीथिन का उपयोग खुलेआम होता दिखता है. पॉलीथिन से होने वाले दुष्परिणामों को देखते हुए ही इस पर बिहार सरकार ने रोक लगाने की घोषणा की थी. लेकिन, प्रशासनिक तंत्र के लिए यह घोषणा महज कागजी बन कर रह चुका है. 

आज फिर एक बार दरभंगा नगर निगम के पदाधिकरियों की निंद खुली और बाजार समिति में जा कर थोक दुकानदारों के यहां छापामारी की जिसमे लगभग 11 क्विंटल पोलीथिन के बैग बरामद किया गया. नगर आयुक्त के द्वारा कारवाई करते हुए दुकानदारों पर फ़ाईन की रशीद काटी गई.

वहीं, बाजार समिति के अध्यक्ष ने कहा की पॉलीथिन दुकानदारों को नहीं बेचना चाहिए. जब बिहार सरकार ने प्रतिबंध कर दिया है तो ऐसे में बेचना गलत है. 

नगर आयुक्त ने बताया की फलों की दुकान पर छापेमारी पर पता चला था की बाजार समिति में पॉलीथिन बेचा जा रहा है. इसी मद्देनजर दो दुकानों में छापेमारी कर लगभग 11 क्विंटल पॉलीथिन जब्त किया गया है. अब लगातार छापेमारी जारी रहेगी.