बिहार में बाढ़ से 16 जिलों का 'खस्ताहाल', 77 लाख से ज्यादा लोग बुरी तरह प्रभावित
Advertisement

बिहार में बाढ़ से 16 जिलों का 'खस्ताहाल', 77 लाख से ज्यादा लोग बुरी तरह प्रभावित

बाढ़ प्रभावितों को खाना खिलाने के लिए 1121 समुदायिक किचेन केंद्र चलाए जा रहे हैं, जिसमें 8 लाख 90 हजार से अधिक लोग भोजन कर रहे हैं. जबकि बाढ़ में डूबने से 24 लोगों की मौत हो चुकी है.

बिहार में बाढ़ से 16 जिलों का 'खस्ताहाल', 77 लाख से ज्यादा लोग बुरी तरह प्रभावित.

पटना: बिहार में बाढ़ का बल कम नहीं होता दिख रहा. राज्य के 16 जिले बाढ़ (Flood) प्रभावित हैं. सीतामढ़ी, शिवहर, सुपौल, किशनगंज, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, खगड़िया, सारण समस्तीपुर सीवान, मधुबनी, मधेपुरा और सहरसा में बाढ़ की पानी घुस गया है.

बिहार में 127 प्रखंड में बाढ़ से त्राहिमाम मचा हुआ है. बिहार के कुल 1271 पंचायत के 77 लाख 18 हजार लोग बाढ़ से प्रभावित हैं. सरकार ने 5 लाख 47 हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया है. राहत शिविर के नाम पर मात्र 7 शिविर चलाए जा रहे हैं, जिसमें 12 हजार 489 लोग शरण ली है.

जानकारी के अनुसार, बाढ़ प्रभावितों को खाना खिलाने के लिए 1121 समुदायिक किचेन केंद्र चलाए जा रहे हैं, जिसमें 8 लाख 90 हजार से अधिक लोग भोजन कर रहे हैं. जबकि बाढ़ में डूबने से 24 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, 69 पशुधन की भी जान गई है. जबकि राहत बचाव कार्य में एनडीआरएफ (NDRF) और एसपीआरएफ (SDRF) की 33 टुकड़िया लगी हुई है.

बता दें कि, बिहार में बाढ़ को लेकर सरकार का दावा है कि, हर संभव मदद प्रभावित लोगों को पहुंचाई जा रही है. जबकि, विपक्ष का आरोप है कि, सरकार ने बाढ़ को लेकर कोई तैयारी नहीं की है और बड़ी संख्या में लोग बाढ़ से बुरी तरह परेशान हैं.