बिहार: चोरों से परेशान किसान ने आम की निगरानी के लिए किया कुछ ऐसा, आप भी ले सकते हैं सीख

अक्सर आपने आम तौर पर सीसीटीवी सरकारी कार्यालय, व्यवसायिक प्रतिष्ठान, आवास, चौक-चौराहे, न्यायालय परिसर, थाना परिसर सहित अन्य स्थानों की सुरक्षा कारणों से लगा होता देखा होगा है.

बिहार: चोरों से परेशान किसान ने आम की निगरानी के लिए किया कुछ ऐसा, आप भी ले सकते हैं सीख
मुंगेर के असरगंज प्रखंड के चौरगांव के किसान ने बगीचे में सीसीटीवी कैमरा लगाया है.

प्रशांत, मुंगेर: अक्सर आपने आम तौर पर सीसीटीवी सरकारी कार्यालय, व्यवसायिक प्रतिष्ठान, आवास, चौक-चौराहे, न्यायालय परिसर, थाना परिसर सहित अन्य स्थानों की सुरक्षा कारणों से लगा होता देखा होगा है. लेकिन शायद यह पहला उदाहरण है जब चोरों से परेशान किसान ने अपने बगीचे के आम की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरा लगाया हो.

मुंगेर के असरगंज प्रखंड के चौरगांव के एक किसान ने कुछ ऐसा ही किया है. किसान सदानंद के घर से करीब 100 मीटर दूर उनका आम का बगीचा है. दो कठ्ठे में फैले इस बगीचे में आम के कई  पेड़ के साथ-साथ लीची व जामुन का भी पेड़ हैं. सदानंद ने बताया कि अभी आम के पेड़ छोटे-छोटे हैं लेकिन उसमें आम की पैदावार अच्छी हुई है.

उन्होंने कहा कि समय नहीं होने के कारण बगीचे की देखभाल घरों से कर लेते है और जहा रहते है वंहा से अपने मोबाईल के जरिये बगीचे की निगरानी कर लेते है. उन्होंने कहा कि बगीचे में लगे फल के पेड़ को तोड़ ना ले या चोर सहित आस-पास के बच्चों से आम, लीची को बचाने के लिए दो सीसीटीवी बगीचे में लगवाया है, जिसका तार घर में लगे डीवीआर से जुड़ा है.

इसके जरिए वो अपने घर से ही बगीचे की निगरानी करते हैं. घर की महिलाएं भी डीवीआर के जरिए नजर बनाई रहती हैं. वहीं, सीसीटीवी के खौफ के कारण चोर तो दूर कोई बच्चा भी बगीचे में जाने की जहमत नहीं उठाता है.  उन्होंने कहा कोई आम अगर पेड़ से टूट जाता है तो कोई बच्चे डर के मरे उठाने नहीं जाते है जिससे उन्हें लगता है की कही सीसीटीव में मेरा चेहरा तो नहीं आ जाएगा.