close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

श्रावण आने से पहले देवघर में कई समस्याओं के समाधान पर नगर निगम ने लिया फैसला

जल की समस्या को दूर करने के लिए बोर्ड ने महत्वाकांक्षी योजना पुनासी डैम की योजना को हरी झंडी दे दी है.

श्रावण आने से पहले देवघर में कई समस्याओं के समाधान पर नगर निगम ने लिया फैसला
देवघर नगर निगम ने बैठक में अहम फैसला लिया है.

देवघरः झारखंड के देवघर की सबसे बड़ी समस्या जल संकट है. वहीं, श्रावण माह शुरू होने में अब कम ही समय बचे हैं. जिसमें बाबा वैद्यनाथ की पूजा आरंभ होगी जिसमें लाखों श्रद्धालु पूजा करने यहां पहुंचेंगे. ऐसे में देवघर नगर निगम ने शहरी क्षेत्र के लोगों को एक बड़ी सौगात दी है. बोर्ड की बैठक में सभी के सम्मति से निर्णय लिया गया कि जल की समस्या सबसे पहले दूर करनी है.

जल की समस्या को दूर करने के लिए बोर्ड ने महत्वाकांक्षी योजना पुनासी डैम की योजना को हरी झंडी दे दी है, यानी अब देवघर नगर निगम इस डैम से पानी लेकर पूरे देवघर शहरी क्षेत्र को सप्लाई करेगा. जिससे हर घर को पानी मिलेगा. इसके लिए डीपीआर भी तैयार कर लिया गया है.

नगर निगम के नगर आयुक्त अशोक कुमार सिंह के मुताबिक यह योजना देवघर के लिए वरदान साबित होगी, जो 2 सालों के भीतर पूरी कर ली जाएगी. इसके अलावा आने वाले श्रद्धालुओं को भी कई सौगात मिलने जा रहे हैं. जिससे ना सिर्फ श्रद्धालु खुश होंगे बल्कि स्थानीय लोगों को भी समस्या से निजात मिल जाएगा.

देवघर नगर निगम ऐसी व्यवस्था करने जा रही है जिसके तहत 24 घंटे कचरा उठाव होगा. यानी बाबा मंदिर के आसपास के सभी क्षेत्रों में हर 5 मिनट के अंतराल पर कचरा का उठाव किया जाएगा दूसरी तरफ शिव गंगा की सफाई भी निरंतर समय अंतराल के बाद किया जाएगा.

इसके अलावा श्रावणी से पहले शिवगंगा के टूटे सीढ़ियां और अनुमति का कार्य के अलावा सभी को गेरुआ रंग में रंगने की समाधि बन गई है. जिसका कार्य जल्द पूरा कर लिया जाएगा कुल मिलाकर देवघर शहरवासियों की आस पूरी होने वाली है 70 फ़ीसदी से ज्यादा क्षेत्र ड्राई जोन में तब्दील हो गया है. ऐसे में पुनासी डैम से अब लोगों को भरपूर पानी मिलने जा रहा है .