चुनावी परिणाम से पहले ट्विटर पर सक्रिय हुए लालू, लिखे ये खास चार शब्द
Advertisement

चुनावी परिणाम से पहले ट्विटर पर सक्रिय हुए लालू, लिखे ये खास चार शब्द

लालू यादव ने ट्वीट करते हुए कहा, 'विकास करने आए थे, विनाश कर के जाएंगे'. आपको बता दें, बीते दिनों में ही देश के 5 राज्यों में मतदान समाप्त किया गया है. जिसके बाद मंगलवार को पांचो राज्यों में चुनाव के नतीजे आने वाले हैं. 

लालू यादव ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए ट्वीट किया.

नई दिल्ली: राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में आज (11 दिसंबर) आने वाले आने वाले विधानसभा चुनावों के नतीजे से पहले बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव ने बीजेपी पर तंज कसते हुए सोशल मीडिया पर एक ट्वीट किया है. लालू यादव ने ट्वीट करते हुए कहा, 'विकास करने आए थे, विनाश कर के जाएंगे'. आपको बता दें, बीते दिनों में ही देश के 5 राज्यों में मतदान समाप्त किया गया है. जिसके बाद मंगलवार को पांचो राज्यों में चुनाव के नतीजे आने वाले हैं. 

  1. लालू यादव ने कहा, विकास के नाम पर विकास कर जाएगी
  2. सोशल मीडिया पर लालू यादव ने किया है ट्वीट
  3. आज 5 राज्यों में आएंगे चुनावी नतीजे

fallback

किस क्षेत्र में कितनी सीटों पर हुए चुनाव
1. छत्तीसगढ़- यहां दो चरणों में चुनाव संपन्न हुए. प्रथम चरण में 12 नवंबर को 18 विधानसभा क्षेत्रों में तथा दूसरे चरण में 20 नवंबर को शेष 72 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान की प्रक्रिया को पूरा किया गया था. प्रथम चरण में 12 नवंबर को बस्तर क्षेत्र के जिले बस्तर, कांकेर, कोंडागांव, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर और सुकमा में तथा राजनांदगांव की 18 सीटों के लिए मतदान हुआ था. बता दें, इस क्षेत्र में कुल छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव  (Chhattigarh Assembly Elections 2018) में 1269 प्रत्याशियों का भविष्य दाव पर लगा हुआ है. 90 सीटों वाली छत्तीसगढ़ विधानसभा में बीजेपी और कांग्रेस ने अपने 90-90 प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतारे हैं. 

2. मध्य प्रदेश: यहां एक ही चरण में 28 नवंबर को मतदान की प्रक्रिया को समाप्त कर लिया गया था. हालांकि, क्योंकि बीजेपी यहां पिछले 15 साल से शिवराज सिंह चौहान के नेत्रत्व में सत्ता पर काबिज है इस कारण मध्य प्रदेश के नतीजों पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं. बीजेपी ने सभी 230 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि कांग्रेस ने 229 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं. आम आदमी पार्टी (आप) 208 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) 227, शिवसेना 81 और समाजवादी पार्टी (सपा) 52 सीटों पर चुनावी मैदान में है.  

3. राजस्थान: यहां प्रदेश की कुल 200 सीटों में से 199 सीटों पर ही मतदान की प्रक्रिया को 7 दिसंबर को समाप्त किया गया है. 2013 में यहां बीजेपी ने बहुमत के साथ अपनी दीज दर्ज की थी. वहीं हाल ही में हुए चुनावों में बीजेपी द्वारा सभी 200 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे गए और कांग्रेस द्वारा 195 सीटों पर ही उम्मीदवार उतारे गए. यहां कांग्रेस सत्ता में वापसी की राह देख रही है, क्योंकि उपचुनावों में कांग्रेस को जीत हासिल हुई थी, इसलिए कांग्रेस को विश्वास है कि राजस्थान में वह सत्ता में वापसी जरूर करेगी. लेकिन बीजेपी यहां केंद्र और राज्य सरकार द्वारा किए गए विकास कार्यों को लेकर उत्साह में नजर आ रही है.

4. तेलंगाना: यहां कुल 119 सीटों पर मतदान की प्रक्रिया को समाप्त किया जा चुका है. जिसके बाद आज नतीजे आने हैं. बता दें, यहां तेलंगाना राष्ट्र समिति की सरकार थी और के चंद्रशेखर राव यहां मुख्यमंत्री थे. जिसके चलते इस बार भी TRS अकेले सभी सीटों पर चुनाव लड़ रही है. वहीं कांग्रेस और तेलुगु देशम पार्टी यहां एक साथ चुनाव लड़ रही है. हालांकि, नतीजों के बाद ही पता चलेगा कि यहां किसकी सरकार बनेगी. 

5. मिजोरम: यहां 28 नवंबर को प्रदेश की कुल 40 सीटों पर मतदान की प्रक्रिया को पूरा किया गया. पूर्वोत्तर में कांग्रेस का यह आखिरी गढ़ है जिसे बचाने की चुनौती उसके सामने है. मुख्यमंत्री ललथनहवला पांच बार से मुख्यमंत्री हैं. एक बार फिर से सत्ता में वापसी कर सीएम की कुर्सी पर काबिज होना चाहते हैं.  यहां मुख्य मुकाबला कांग्रेस और एमएनएफ के बीच है. हालांकि, बीजेपी भी मैदान में है. वहीं आज आने वाले नतीजो में यह साफ हो जाएगा कि इस बार यहां किसकी सरकार बनती है.