Bihar Budget 2024: वित्त मंत्री ने बिहार के साथ-साथ आंध्र प्रदेश के लिए भी खोला पिटारा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2349273

Bihar Budget 2024: वित्त मंत्री ने बिहार के साथ-साथ आंध्र प्रदेश के लिए भी खोला पिटारा

Budget for Bihar: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज (23 जुलाई) सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले बजट में बिहार के साथ आंध्र प्रदेश को भी दिया उपहार. 

Bihar Budget 2024: वित्त मंत्री ने बिहार के साथ-साथ आंध्र प्रदेश के लिए भी खोला पिटारा

Bihar Uniion Budget 2024: नई दिल्ली, 23 जुलाई केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले बजट में बिहार और आंध्र प्रदेश को अतिरिक्त वित्तीय सहायता देने की घोषणा की है.  निर्मला सीतारमण ने बिहार को अतिरिक्त आर्थिक मदद देने को लेकर कहा, "बिहार के पीरपैंती में 21,400 करोड़ रुपये की लागत से 2400 मेगावाट का नया बिजली संयंत्र स्थापित करने सहित बिजली परियोजनाएं शुरू की जाएंगी. 

बिहार में कई बुनियादी ढांचे निर्माण
बिहार में नए हवाई अड्डे, मेडिकल कॉलेज और खेल बुनियादी ढांचे का निर्माण किया जाएगा. बहुपक्षीय विकास बैंकों से बाहरी सहायता के लिए बिहार सरकार के अनुरोध पर शीघ्रता से कार्रवाई की जाएगी."
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, "अमृतसर-कोलकाता औद्योगिक गलियारे पर हम बिहार के गया में औद्योगिक विकास का समर्थन करेंगे. इससे पूर्वी क्षेत्र के विकास में तेजी आएगी. हम पटना-पूर्णिया एक्सप्रेसवे, बक्सर-भागलपुर राजमार्ग, बोधगया-राजगीर-वैशाली-दरभंगा सड़क संपर्क परियोजनाओं के विकास का भी समर्थन करेंगे और बक्सर में गंगा नदी पर 26,000 करोड़ रुपये की लागत से एक अतिरिक्त दो लेन का पुल बनाया जाएगा."

यह भी पढ़ें: बिहार को आम बजट में मिले कई तोहफे, दो एक्सप्रेसवे समेत सड़कों के लिए 26 हजार करोड़

आंध्र प्रदेश को भी मिला उपहार
वित्त मंत्री ने कहा, "हमारी सरकार ने आंध्र प्रदेश पुनर्वित्त अधिनियम की जरूरतों को पूरा करने की कोशिश की है. राज्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए हम बहु-कार्यात्मक पुनर्गठन अधिनियम के माध्यम से विशेष वित्तीय संस्थान की बात कर रहे हैं. हम सहायता सुविधा दे रहे हैं. चालू वित्त वर्ष में 15,000 करोड़ रुपये की व्यवस्था की जाएगी और भविष्य के वर्षों में अतिरिक्त राशि दी जाएगी." उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम में प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए प्रयास किए हैं.राज्य की पूंजी आवश्यकता को स्वीकार करते हुए, हम बहुपक्षीय एजेंसियों के माध्यम से विशेष वित्तीय सहायता की सुविधा प्रदान करेंगे. चालू वित्त वर्ष में, भविष्य के वर्षों में अतिरिक्त राशि के साथ 15,000 करोड़ रुपये प्रदान किए जाएंगे. हमारी सरकार पोलावरम सिंचाई परियोजना के शीघ्र पूरा होने और वित्तपोषण के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है जो आंध्र प्रदेश और उसके किसानों के लिए जीवन रेखा है. 

यह भी पढ़ें: Budget 2024: किसको फायदा, किसको नुकसान? यहां एक ऐप पर देख पाएंगे पूरा बजट

इनपुट-आईएएनएस