Budget 2024: बिहार में किसको फायदा, किसको नुकसान? यहां एक ऐप पर देख पाएंगे पूरा बजट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2348609

Budget 2024: बिहार में किसको फायदा, किसको नुकसान? यहां एक ऐप पर देख पाएंगे पूरा बजट

Union Budget 2024: आज 23 जुलाई को मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट संसद में पेश होने वाला है. 11 बजें इस बजट को निर्मला सीतारमण पेश करेंगी. इस बजट से बिहार के लोगों को भी काफी उम्मीदें है. यदि आप भी आज बजट को देखना चाहते है तो आप सरकार के आधिकारिक ऐप Union Budget App पर इसे सकते हैं.  

 

union budget 2024

Union Budget 2024: आम बजट 2024 (Budget 2024), आज यानी मंगलवार 23 जुलाई को संसद में पेश होने वाला है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट पेश करेंगी. आज 11 बजें इस बजट को निर्मला सीतारमण पेश करेंगी. इस बजट पर सबकी निगाहें टिकी हुई है. इस बजट से सभी की जिंदगी पर असर पड़ता है. वहीं इस बजट से बिहार के लोगों को भी कई उम्मीदें है. यदि आप भी आज बजट को देखना चाहते है तो आप सरकार के आधिकारिक ऐप Union Budget App पर भी जानकारी ले सकते हैं.  

सरकारी ऐप Union Budget App
यूनियन बजट ऐप एक सरकारी ऐप है. इस ऐप पर आपको बजट से जुड़ी सभी जानकारियां एक PDF फॉर्मेट में मिलेगी. बजट से जुड़ी जानकारी पाने के लिए आपको सबसे पहले इस ऐप को डाउनलोड करना पड़ेगा. इसके बाद आपको बजट के पल-पल की जानकारी इस पर मिल जाएगी. ये ऐप आपको इंग्लिश और हिंदी दोनों में बजट पढ़ने की सुविधा देगा. 

बजट के डॉक्यूमेंट कर पाएंगे डाउनलोड 
यूनियन बजट ऐप से आप बजट से संबंधित डॉक्यूमेंट डाउनलोड भी कर सकते है. डॉक्यूमेंट पढ़ने के ऑप्शन के साथ इसे डाउनलोड करने का ऑप्शन भी वहीं पर होगा. उस पर क्लिक करने के बाद डॉक्यूमेंट PDF फॉर्मेट में डाउनलोड हो जाएगा. 

Union Budget App ऐसे करें इस्तेमाल 
इस ऐप को इस्तेमाल करना काफी आसान है. ऐप डाउनलोड करने के बाद आप इसमें अपनी पसंद की भाषा को चुन सकते है. वहीं आपको होम स्क्रीन पर कई ऑप्शन दिखाई देंगे. वहां आपको बजट से जुड़े कई अगल-अगल डॉक्यूमेंट दिखेंगे. आप उन्हें पढ़ सकते है. बता दें कि यूनियन बजट ऐप उन लोगों के लिए है जो बजट की जानकारी लेना चाहते हैं. ये ऐप छात्रों और व्यापारियों के लिए काफी फायदेमंद है. इसकी सहायता से आप अपने फोन पर ही बजट देख सकते है. 

यह भी पढ़ें- Budget 2024: बिहार को 'स्पेशल स्टेटस' तो नहीं मिला, क्या विशेष पैकेज मिलेगा? वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण आज खोलेंगी पिटारा

Trending news