Bihar Budget 2024: बिहार को आम बजट में मिले कई तोहफे, दो एक्सप्रेसवे समेत सड़कों के लिए 26 हजार करोड़ का आवंटन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2349186

Bihar Budget 2024: बिहार को आम बजट में मिले कई तोहफे, दो एक्सप्रेसवे समेत सड़कों के लिए 26 हजार करोड़ का आवंटन

Budget for Bihar: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में आम बजट पेश किया है. जिसमें बिहार को कई तोहफे दिए जाने का ऐलान किया है.

बिहार को आम बजट में मिले कई तोहफे, दो एक्सप्रेसवे समेत सड़कों के लिए 26 हजार करोड़ का आवंटन

Bihar Union Budget 2024: पटना: बिहार को भले ही विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिला, लेकिन केंद्र सरकार ने बजट में कई तोहफे दिए हैं. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में आम बजट पेश किया है. जिसमें बिहार को कई तोहफे दिए जाने का ऐलान किया है. केंद्र सरकार की ओर से बजट में बिहार चार नए एक्सप्रेस-वे बनाने के प्रस्ताव दिए हैं. आम बजट में बिहार में सड़क प्रोजेक्ट के लिए 26 हजार करोड़ के पैकेज की घोषणा की गई है. इसके अलावा 21 हजार करोड़ के पावर प्लांट का भी ऐलान किया गया है.

केंद्र सरकार ने पटना से पूर्णिया के बीच एक्सप्रेस वे बनाने के लिए फंड देने का ऐलान किया. इसके अलावा बक्सर से भागलपुर के बीच हाईवे बनाया जाएगा. इसके साथ ही बोधगया से राजगीर, वैशाली होते हुए दरभंगा तक हाईवे बनेगा. बक्सर में गंगा नदी पर दो लेन का एक पुल भी बनाया जाएगा.

वित्त मंत्री ने कहा कि अमृतसर-कोलकाता इंडस्ट्रियल कॉरिडोर पर केंद्र सरकार बिहार के गया में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देगी. इससे पूर्वी क्षेत्र में विकास को गति मिलेगी. बिहार में नए मेडिकल कॉलेज और स्टेडियम की भी स्थापना होगी और एयरपोर्ट भी बनेंगे. पूर्वी राज्यों में पूर्वोदय प्लान लॉन्च होगा. इससे पहले सोमवार को केंद्र सरकार ने साफ कर दिया था कि मौजूदा प्रावधानों के तहत बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं दिया जा सकता. 

इनपुट-आईएएनएस

ये भी पढ़ें: निर्मला सीतारमण के शुरुआती एक घंटे के भाषण में बिहार को क्या-क्या मिला