close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

आंगनबाड़ी महिलाओं के लिए खुशखबरी, नीतीश कुमार ने नए साल में दी नई सौगात

बिहार मंत्रिमंडल की मंगलवार को हुई बैठक में आंगनबाड़ी सेविकाओं और सहायिकाओं का मानदेय बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई. 

आंगनबाड़ी महिलाओं के लिए खुशखबरी, नीतीश कुमार ने नए साल में दी नई सौगात
सात अन्य प्रस्तावों को भी इस बैठक में मंजूरी दी गई.(फाइल फोटो)

पटना: बिहार मंत्रिमंडल की मंगलवार को हुई बैठक में आंगनबाड़ी सेविकाओं और सहायिकाओं का मानदेय बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई. इसके अलावा सात अन्य प्रस्तावों को भी इस बैठक में मंजूरी दी गई.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की हुई बैठक के बाद पत्रकारों से चर्चा करते हुए मंत्रिमंडल सचिवालय के विशेष सचिव उपेंद्र नाथ पांडेय ने बताया कि बैठक में बिहार सरकार ने आंगनबाड़ी सेविकाओं और सहायिकाओं का मानदेय में बढ़ाने का फैसला लिया है. 

उन्होंने बताया कि सामान्य आंगनबाड़ी सेविकाओं का मानदेय 3,000 रुपये से बढ़ाकर 4,500 रुपये प्रतिमाह कर दिया गया है, जबकि मिनी आंगनबाड़ी केंद्र की सेविकाओं का मानदेय 2,250 रुपये प्रतिमाह से बढ़ाकर 3,500 रुपये कर दिया गया है. इसी तरह सहायिकाओं का मानदेय 1,500 रुपये प्रतिमाह से बढ़ाकर 2,250 रुपये किया गया है. 

उन्होंने बताया कि बैठक में पथ निर्माण विभाग के तहत आर ब्लॉक से दीघा पथ पर विभिन्न कार्यो के लिए 379़ 57 करोड़ रुपये की प्रशासनिक स्वीकृति दी गई है. 

पांडेय ने बताया कि सब मिशन अनएग्रीकल्चरल मेकेनाइजेशन के तहत वित्तीय वर्ष 2018-19 में किसान कल्याण अभियान के तहत बिहार में चयनित 13 जिलों में किसानों को अनुदानित दर पर कृषियंत्र उपलब्ध कराने के लिए 32़ 50 करोड़ रुपये के खर्च की भी बैठक में स्वीकृति दी गई.