गुप्तेश्वर पांडे होंगे बिहार पुलिस के नए DGP, जारी हुई अधिसूचना

गुप्तेश्वर पांडे को बिहार पुलिस का नया डीजीपी नियुक्त किया गया है.

गुप्तेश्वर पांडे होंगे बिहार पुलिस के नए DGP, जारी हुई अधिसूचना
गुप्तेश्वर पांडे को बिहार पुलिस का नया डीजीपी नियुक्त किया गया है. (फाइल फोटो)

नवजीत/पटनाः बिहार पुलिस का नया डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे को बनाया गया है. गृह विभाग के द्वारा इसकी अधिसूचना जारी की है. जिसमें गुप्तेश्वर पांडे का नाम अंकित किया गया है. गुप्तेश्वर पांडे 1987 बैच के आईपीएस अधिकारी है और वह डीजी ट्रेनिंग के पद पर हैं. बता दें कि डीजीपी केएस द्विवेदी आज सेवानिवृत हो रहे हैं.

गृह विभाग ने अधिसूचना जारी कर बताया है कि गुप्तेश्वर पांडे को बिहार पुलिस महानिदेशक बनाया गया है. खबरों के मुताबिक गुप्तेश्वर पांडे गुरुवार शाम तक पदभार संभाल सकते हैं. 

ऐसा माना जा रहा है कि गुप्तेश्वर पांडे को शराबबंदी अभियान को धार देने का इनाम मिला है. उन्होंने सीएम नीतीश कुमार के शराबबंदी अभियान को जोरदार तरीके से लोगों के बीच चलाया है.

गुप्तेश्वर पांडे बक्सर के रहने वाले हैं. उनका जन्म 1961 में बक्सर के एक छोटे से गांव गैरा में हुआ था. उनका गांव मूलभूत सुविधाओं से कटा हुआ था. जिसके बाद भी उन्होंने प्राथमिक शिक्षा गांव में ही पूरी की थी.

वहीं, उन्होंने अपनी उच्च शिक्षा पटना यूनिवर्सिटी से पूरी की है. वहीं, 1986 में वह आईआरएस पद पर नियुक्त हुए थे. लेकिन वह संतुष्ट नहीं थे. और 1987 में उन्होंने फिर से यूपीएससी की परीक्षा देकर आईपीएस पद के लिए नियुक्त हुए.

31 साल की सेवा में गुप्तेश्वर पांडे एएसपी, एसपी, एसएसपी के रूप में बिहार के 26 जिलों में काम कर चुके हैं. उन्होंने 1993 में बेगूसराय और 1996 में बिहार के जहानाबाद में अपराध करने के लिए बड़ी कार्रवाई की.

गुप्तेश्वर पांडे डीजीपी के रूप में नियुक्त होने के बाद कहा कि अपराध पर नकेल कसना उनकी पहली प्राथमिकता होगी. उन्होंने कहा कि पुलिस अधिकारी अगर किसी काम में कोताही करेंगे तो उन पर कार्रवाई की जाएगी.