छत्तीसगढ़ की घटना से Bihar Police ने ली सीख, नक्सलियों से निपटने के लिए तैयार किया 'Plan'
Advertisement

छत्तीसगढ़ की घटना से Bihar Police ने ली सीख, नक्सलियों से निपटने के लिए तैयार किया 'Plan'

Patna Samachar: छत्तीसगढ़ जैसी घटनाओं से सीख लेते हुए बिहार पुलिस ने अपनी STF यूनिट को Satellite Phone से लैस करने की योजना बनाई है. ताकि विषम से विषम परिस्थिति में भी जवानों से संपर्क रखा जा सके और मुख्यालय की ओर से उन्हें सही गाइडलाइन मिलती रहे.

नक्सलियों से निपटने के लिए तैयार किया 'Plan'

Patna: छत्तीसगढ़ में ऑपरेशन के दौरान सही कॉर्डिनेशन की कमी के कारण 23 जवान नक्सल हमले में शहीद हो गए, लेकिन बिहार पुलिस अपने जवानों के साथ ऐसा नहीं होने देना चाहती. बिहार पुलिस ने नक्सल अभियान में लगने वाली STF की टीम को बड़े पैमाने पर सैटेलाइट फोन से लैस करने का फैसला लिया है. ताकि विषम परिस्थितियों में भी STF के जवान मुख्यालय के संपर्क में रहें. 

छत्तीसगढ़ में हुई नक्सली घटना ने एक बार फिर साबित कर दिया कि ऑपरेशन में लगे जवानों के साथ तालमेल बेहतर नही था. अगर तालमेल और आपसी संवाद बेहतर होता तो शायद इतनी बडी क्षति नही होती. छत्तीसगढ़ जैसी घटनाओं से सीख लेते हुए बिहार पुलिस ने अपनी STF यूनिट को Satellite Phone से लैस करने की योजना बनाई है. ताकि विषम से विषम परिस्थिति में भी जवानों से संपर्क रखा जा सके और मुख्यालय की ओर से उन्हें सही गाइडलाइन मिलती रहे.

ये भी पढ़ें- बिहार: नीतीश कुमार सरकार का मिशन 5.0, 64 दिनों में लगाएगी 5 करोड़ पौधे

दरअसल, बिहार पुलिस की STF यूनिट नक्सल आपरेशन में भी बड़े पैमाने पर अपनी भूमिका निभाती है. इस दौरान उन्हें बीहड़ जंगलों में रहना पड़ता है. जहां नेटवर्क की काफी समस्या होती है. सैटेलाइट फोन की सुविधा होने से नेटवर्क प्रॉब्लम की समस्या का समाधान हो जाएगा. बिहार पुलिस ने फिलहाल 7 लेटेस्ट सैटेलाइट फोन खरीदने का फैसला लिया है.

बता दें कि एक सैटेलाइट फोन की कीमत 1 लाख रुपए से ज्यादा होती है. ये सैटेलाइट फोन लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के होंगे. BSNL से इन फोन की खरीद होगी. Bihar Police के पास पहले से कुछ सैटेलाइट फोन हैं लेकिन वो पर्याप्त नही हैं. ऐसे में नए सैटेलाइट फोन के जरिए STF के संचार तंत्र को मजबूत करने की कोशिश की जा रही है.

ये भी पढ़ें- बिहार को बाढ़ के प्रकोप से बचाने के लिए नीतीश सरकार ने किया बड़ा ऐलान, जानें क्या है निर्णय