नीतीश सरकार ने बढ़ाई नियोजित शिक्षकों की 15 फीसदी सैलरी, पौने 3 लाख Teachers को मिलेगा लाभ
Advertisement

नीतीश सरकार ने बढ़ाई नियोजित शिक्षकों की 15 फीसदी सैलरी, पौने 3 लाख Teachers को मिलेगा लाभ

Bihar Samachar: बढ़ती महंगाई के बीच शिक्षा विभाग ने कार्यरत शिक्षकों के वेतनमान में 2500 रुपए से लेकर 4500 रुपए तक बढ़ाने का मन बनाया है. सरकार के इस फैसले से कुल पौने तीन लाख के आसपास शिक्षकों का फायदा होगा.

बिहार सरकार ने बढ़ाई नियोजित शिक्षकों की सैलरी.

Patna: Bihar Contractual Teacher Salary: बिहार के सरकारी विद्यालयों में काम कर रहे नियोजित अब कार्यरत शिक्षकों (Contractual Teacher) को सूबे की सरकार ने बड़ी राहत दी है. बढ़ती महंगाई के बीच शिक्षा विभाग ने कार्यरत शिक्षकों के वेतनमान में 2500 रुपए से लेकर 4500 रुपए तक बढ़ाने का मन बनाया है. सरकार के इस फैसले से कुल पौने तीन लाख के आसपास शिक्षकों का फायदा होगा.

ये भी पढे़ंः Bihar: 'घर में घिरे' तेजस्वी, नीतीश को 'चीट मिनिस्टर' बताने पर कांग्रेस ने जताई आपत्ति

माध्यमिक शिक्षा विभाग के इस फैसले से शिक्षकों को लाभ मिलने की संभावना है. पिछले साल कैबिनेट के फैसले में मूल वेतन में 15 फीसदी का इजाफा किया गया है जो अप्रैल महीने से शिक्षकों और पुस्तकालयध्यक्षों के लिए लागू होगा. सूत्रों के मुताबिक, शिक्षा विभाग ने कार्यरत शिक्षकों और पुस्तकालयध्यक्षों की संख्या को लेकर सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों से जानकारी मांगी है.

10 अप्रैल तक राज्य के सभी 38 जिलों के DEO को जरूरी निर्देश दिए हैं. दरअसल, बिहार में जब शिक्षकों की हड़ताल पिछले साल हुई थी उसकी मुख्य मांगों में एक वेतनमान में वृद्धि भी थी. पिछले साल मई के पहले हफ्ते में हड़ताल खत्म हुई थी. चुनाव के दौरान भी वेतनमान को लेकर चर्चा भी हुई थी, जिसके बाद से वेतनमान में इजाफे की चर्चा गर्म थी. अब जाकर पौने चार लाख कार्यरत शिक्षकों का इंतजार खत्म होने वाला है.

ये भी पढे़ंः क्या बिहार में कायम होगा पुलिस का राज? बिल के विरोध में विपक्ष ने सरकार को घेरा

जानकारी के अनुसार, बिहार में कार्यरत शिक्षक हाई स्कूल से लेकर क्लास वन तक में अपनी सेवा दे रहे हैं. साल 2005 में सत्ता संभालने के बाद नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने बड़े पैमाने पर नियोजित शिक्षकों को बहाल किया है. हालांकि, बिहार में नियोजित शिक्षकों को कार्यरत शिक्षक कहा जाने लगा है.