Bihar Police Constable Result: बिहार पुलिस कॉन्सटेबल भर्ती 2019 का रिजल्‍ट जारी, जानें कब होंगा फिजिकल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar884805

Bihar Police Constable Result: बिहार पुलिस कॉन्सटेबल भर्ती 2019 का रिजल्‍ट जारी, जानें कब होंगा फिजिकल

Bihar Samachar: आज बिहार पुलिस संगठन में चालक सिपाही और बिहार गृह रक्षा वाहिनी (होमगार्ड) में सिपाही पद के लिए आयोजित लिखित परीक्षा के परिणाम सामने आए हैं.

बिहार पुलिस कॉन्सटेबल भर्ती 2019 का रिजल्‍ट जारी. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Patna: Bihar Police Constable 2019 बिहार पुलिस में सिपाही के 11 हजार 880 पदों के नतीजे सोमवार को घोषित किए गए. इसके बाद केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) ने आज दो परीक्षाओं के नतीजों का ऐलान कर दिया. आज बिहार पुलिस संगठन में चालक सिपाही और बिहार गृह रक्षा वाहिनी (होमगार्ड) में सिपाही पद के लिए आयोजित लिखित परीक्षा के परिणाम सामने आए हैं. सीएसबीसी (CSBC) की वेबसाइट पर अभ्यर्थी नतीजे देख सकते हैं.दरअसल सीएसबीसी ने चालक सिपाही के साथ ही होमगार्ड में सिपाही पद के लिए भी परीक्षाएं ली थी. सीएसबीसी ने कहा है कि, अगर कोरोना जैसी गंभीर स्थिति नहीं रही तो मई में फिजिकल कराया जाएगा. 

ये भी पढ़ेंः CSBC Bihar Police Constable Final Result: बिहार पुलिस कॉन्सटेबल भर्ती 2021 का फाइनल रिजल्‍ट जारी, जानें कब से होंगी जॉइनिंग

एक नजर बिहार पुलिस में चालक सिपाही के नतीजों परः-

चालक सिपाही के लिए 29 नवंबर 2019 को विज्ञापन निकाला गया था।कुल 1722 पदों पर नियुक्ति होनी है जिसमें 22 पद बिहार सैन्य पुलिस-01 गोरखा बटालियन के लिए है. साथ हीं, 3 जनवरी को चालक सिपाही के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की गई थी. जिसमें 32 हजार 451 अभ्यर्थी शामिल हुए. हालांकि, 38 अभ्यर्थियों को कदाचार के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया था. वहीं, लिखित परीक्षा में 32 हजार 451 अभ्यर्थी शामिल हुए थे. लिखित परीक्षा के नतीजों में 40 गोरखा अभ्यर्थी और 8 हजार 160 अभ्यर्थियों का चयन फिजिकल के लिए हुआ है.

एक नजर बिहार गृह रक्षा वाहिनी में सिपाही पद के लिए होने वाली नियुक्ति परः-

सिपाही पद के लिए 551 पदों पर भर्ती होनी है और इसके लिए 24 जनवरी 2021 को लिखित परीक्षा ली गई. लिखित परीक्षा में रिकॉर्ड 1 लाख 87 हजार 784 अभ्यर्थी शामिल हुए. हालांकि कदाचार के कारण 87 अभ्यर्थियों को अयोग्य घोषित कर दिया गया. वहीं, इस भर्ती में दो कैटेगरी हैं एक सामान्य अभ्यर्थियों की और दूसरी होमगार्ड की. सामान्य अभ्यर्थी कैटेगरी में 250 पद हैं और इसके लिए 1 हजार 250 अभ्यर्थियों का फिजिकल के लिए चयन हुआ है.  

बता दें कि, होमगार्ड कैटेगरी में 301 पद हैं. इसके लिए 1 हजार 505 अभ्यर्थियों का चयन फिजिकल के लिए होना था. लेकिन चयन पर्षद का दावा है कि, मात्र 650 अभ्यर्थी ही न्यूनतम अंक हासिल कर सके. लिहाजा 641 का चयन इसके लिए किया गया है.

ये भी पढ़ेंः Bihar Police Constable 2019 Result: 11,880 पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूरी, मार्च के अंत में आएंगे नतीजे 

अभ्यर्थी अपने परिणाम चयन पर्षद की वेबसाइट www.csbc.bih.nic.in पर जाकर परिणाम देख सकते हैं. वहीं, केंद्रीय चयन पर्षद ने कहा है कि,अगर हालात विपरित नहीं हुए तो समय पर फिजिकल टेस्ट लिया जाएगा और बाकी दूसरी प्रक्रियाएं पूरी की जाएंगी.