बिहार: ABVP के अधिवेशन में आईआईटियन मनीष को मिलेगा यशवंत राव केलकर युवा पुरस्कार
Advertisement

बिहार: ABVP के अधिवेशन में आईआईटियन मनीष को मिलेगा यशवंत राव केलकर युवा पुरस्कार

मनीष को पुरस्कार युवाओं को स्थायी जैविक और बहु-प्रचलित खेती के सफल मॉडल की ओर आकर्षित करने के साथ कौशल विकास प्रशिक्षण के माध्यम से ग्रामीण रोजगार सृजन करने के लिए दिया जा रहा है.

आईआईटियन मनीष को मिलेगा यशवंत राव केलकर युवा पुरस्कार. (तस्वीर साभार-@Manish_B2V)

पटना: अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) के नागपुर में होने जा रहे राष्ट्रीय अधिवेशन में बिहार के वैशाली निवासी मनीष कुमार को वर्ष 2020 के लिए प्रतिष्ठित यशवंत राव केलकर (Yashwantrao Kelkar) युवा पुरस्कार मिलेगा. उन्हें यह पुरस्कार युवाओं को स्थायी जैविक और बहु-प्रचलित खेती के सफल मॉडल की ओर आकर्षित करने के साथ कौशल विकास प्रशिक्षण के माध्यम से ग्रामीण रोजगार सृजन करने के लिए दिया जा रहा है.

यह पुरस्कार दुनिया के सबसे बड़े छात्र संगठन अभाविप के शिल्पकार यशवंत राव केलकर की याद में 1991 से प्रतिवर्ष दिया जा रहा है. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद और विद्यार्थी निधि न्यास का यह संयुक्त उपक्रम है, जो शिक्षा और छात्रों के उत्थान के लिए प्रतिबद्ध है. मनीष कुमार को वर्ष 2020 का युवा पुरस्कार नागपुर (विदर्भ) में होने वाले अभाविप के 66वें राष्ट्रीय अधिवेशन में 26 दिसंबर को एक समारोह में दिया जाएगा.

विभिन्न समाज उपयोगी कार्य करने वाले युवा सामाजिक कार्यकर्ताओं को प्रोत्साहन देने के लिए यह पुरस्कार दिया जाता है. इस पुरस्कार में एक लाख रुपए रुपये की धनराशि, प्रमाण पत्र और स्मृतिचिन्ह मिलता है. बिहार के वैशाली के मूल निवासी मनीष कुमार ने वर्ष 2010 में आईआईटी-खड़गपुर से परास्नातक (इंटिग्रेटेड मास्टर्स) की शिक्षा प्राप्त कर चुके हैं.

(इनपुट-आईएएनएस)