बिहार: प्राथमिक शिक्षकों ने खत्म की हड़ताल, इन दो मुद्दों पर बनी आपसी सहमति
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar676435

बिहार: प्राथमिक शिक्षकों ने खत्म की हड़ताल, इन दो मुद्दों पर बनी आपसी सहमति

हड़ताल को लेकर शिक्षा विभाग और शिक्षकों में आपसी सहमति बन गई है.  शिक्षा विभाग और बिहार शिक्षक संघर्ष समन्वय में सहमति बन गई है. 

प्राथमिक शिक्षकों ने सोमवार को आखिरकार हड़ताल वापस ले लिया है.(फाइल फोटो)

पटना: बिहार के प्राथमिक शिक्षकों ने आज दो महीने से भी अधिक समय से चली हड़ताल को आखिरकार खत्म कर दिया है. हड़ताल को लेकर शिक्षा विभाग और शिक्षकों में आपसी सहमति बन गई है.  प्राथमिक शिक्षकों और बिहार सरकार के बीच दो मुद्दों पर चर्चा की गई बातचीत कर हड़ताल को खत्म किया गया. 

दंडात्मक कार्रवाई लिया जाएगा वापस
शिक्षा विभाग और शिक्षक संघ संघर्ष समन्वय के बीच मुख्य रूप से कुछ मुद्दों पर चर्चा हुई. इसमें सबसे महत्वपूर्ण यह है कि प्राथमिक शिक्षकों पर हुई दंडात्मक कार्रवाई को शिक्षा विभाग वापस लेगा. सूत्रों की मानें तो मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर हड़ताल खत्म करने की कवायद शुरू की गई. 

वेतन का होगा भुगतान
 शिक्षक और सरकार के बीच यह सहमति भी बनी है कि प्राथमिक शिक्षकों को हड़ताल अवधि का वेतन भी दिया जाएगा. आपको बता दें कि बिहार में माध्यमिक शिक्षक संघ के बैनर तले ये हड़ताल 25 फरवरी से चली आ रही थी जो आखिरकार खत्म हो गई है. 

लॉकडाउन के बाद आमने-सामने वार्ता
बिहार सरकार और शिक्षकों के बीच यह सहमति भी बनी है कि संगठन और सरकार लॉकडाउन खत्म होने के बाद आमने-सामने वार्ता करेंगे. फिलहाल महत्वपूर्ण मुद्दों पर बातचीत कर हड़ताल को खत्म कर दिया गया है. 

प्रारंभिक शिक्षकों की भी चल रही हड़ताल
आपको बता दें कि प्राथमिक शिक्षकों की हड़ताल खत्म हो गई है लेकिन प्रारंभिक शिक्षक अभी भी हड़ताल पर हैं. प्रारंभिक शिक्षकों की हड़ताल 17 फरवरी से ही राज्य में चल रही है. लेकिन अब कयास लगाए जा रहे हैं कि प्राथमिक शिक्षकों द्वारा हड़ताल वापस लिए जाने के बाद प्रारंभिक शिक्षक भी हड़ताल वापस ले लेंगे.