बिहार आज मानव श्रृंखला बनाकर रचेगा इतिहास, सरकार की भव्य तैयारी
Advertisement

बिहार आज मानव श्रृंखला बनाकर रचेगा इतिहास, सरकार की भव्य तैयारी

जल-जीवन-हरियाली अभियान को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए आज बिहार में मानव श्रृंखला बनाई जाएगी. मानव श्रृंखला को लेकर बिहार इतिहास रचने जा रहा है. 

जल-जीवन-हरियाली अभियान को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए आज बिहार में मानव श्रृंखला बनाई जाएगी.

पटना: जल-जीवन-हरियाली अभियान को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए आज बिहार में मानव श्रृंखला बनाई जाएगी. मानव श्रृंखला को लेकर बिहार इतिहास रचने जा रहा है. इसके लिए सरकार ने भव्य तैयारी की है. 

पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान से सीएम नीतीश कुमार खुद मानव श्रृंखला की शुरुआत करेंगे. गांधी मैदान से चारों दिशा में मानव श्रृंखला का आगाज होगा. पटना में यातायात रूटों में बदलाव भी किया गया है, ताकि किसी तरह की कोई परेशानी ना हो.

16351 किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला बनेगी. इसमें 4 करोड़ 27 लाख लोगों के शामिल होने की संभावना है. इसमें सरकारी और निजी स्कूलों में छात्र-छात्राएं भी हिस्सा लेंगी. मानव श्रृंखला की वीडियोग्राफी 12 हेलिकॉप्टर और तीन छोटे विमानों से की जाएगी. इसके लिए 15 रूट तय किए गए हैं.

आपको बता दें कि मानव श्रृंखला को लेकर पटना में ट्रैफिक प्लान भी बदला गया है. 

पटना का ट्रैफिक प्लान
मानव श्रृंखला के मद्देनजर पटना के ट्रैफिक में भी बदलाव किया गया है. पटना में सुबह 9:30 बजे से दिन के 1 बजे तक अशोक राजपथ पर दीदारगंज से दानापुर तक वाहनों का परिचालन बंद रहेगा. जिन रूटों पर मानव श्रृंखला बननी है और डिवाइडर नहीं है, वहां सुबह 9.30 बजे से 1 बजे तक वाहनो का परिचालन बंच रहेगा.महाबलीपुर से पटना की ओर आने वाले ट्रक और दूसरे भारी वाहनों का परिचालन 18 जनवरी की सुबह 6 बजे से ही रोक दिया जाना है. यह मानव श्रृंखला के खत्म होने या फिर ट्रैफिक सामान्य होने तक बंद रहेगा.

व्यवसायिक वाहनों पर रोक
19 जनवरी की सुबह 6 बजे से मोकामा, टोल प्लाजा, गांधी सेतु, नदौल, कादिरगंज, हरनौत, दनियावां व कोइलवर की ओर से आने वाले ट्रक और दूसरे व्यवसायिक वाहनों के परिचालन पर रोक रहेगी.

इन रास्तों पर नहीं चलेंगे वाहन
पुनाईचक मोड़ से ईको पार्क होते हुए बीपी मंडल गोलंबर से जू गेट नंबर 2 तक वाहन नहीं चलेंगे. सगुना मोड़ से नेउरा होते हुए बिहटा तक तथा सगुना मोड़ से मनेर होते हुए बिहटा तक वाहन नहीं चलेंगे. सिपारा से पुनपुन होते हुए मसौढ़ी तक दोनों ओर से वाहनों का परिचालन नहीं होगा. मोकामा से बख्तियारपुर बाजार होते हुए फतुहा बाजार से हाेते हुए दीदारगंज तक वाहनों के चलने पर पाबंदी होगी.

वैकल्पिक रूट
न्यू बाइपास पर टोल प्लाजा से बेउर मोड़ तक यातायात  सामान्य रहेगा. जीरो माइल पर मानव श्रृंखला समय ट्रैफिक को रोका जाएगा. अशोक राजपथ का वैकल्पिक सुदर्शन पथ होगा. जेपी सेतु व पीपापुल गायघाट का वैकल्पिक गांधी सेतु होगा. पुरानी बाइपास के दक्षिणी फ्लैक में दोनों ओर से वाहन चलेंगे. जू गेट नंबर 2 से चितकोहरा तक पश्चिमी फ्लैक में तथा चितकोहरा गोलंबर से अनीसाबाद गोलंबर तक दक्षिणी फ्लैक में वाहन चलेंगे. बिहटा से पटना आने वाले वाहन रानी तालाब, बिक्रम से नहर रोड होते परिचालन होगा. मसौढ़ी से पितमास होते हुए नौबतपुर से कैनाल होकर वाहन चलेंगे.