बिहार में सभी सात चरणों में होगा चुनाव, जानें किस तारीख को कितने सीटों पर होगा मतदान

लोकसभा चुनाव के लिए 7 चरणों में मतदान होगा. बिहार में सभी सात चरणों में चुनाव होगा.

बिहार में सभी सात चरणों में होगा चुनाव, जानें किस तारीख को कितने सीटों पर होगा मतदान
बिहार में सात चरणों में होगा मतदान.

नई दिल्लीः चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव को लेकर तारीखों का ऐलान कर दिया है. यानी की आज से पूरे देश में आचार संहिता लागू कर दिया गया है. रविवार शाम 5 बजे चुनाव आयोग के मुख्य आयुक्त सुनील अरोरा ने चुनाव के तारीखों का ऐलान कर दिया है. चुनाव आयोग के मुताबिक लोकसभा चुनाव 2019 के लिए 7 चरणों में मतदान किया जाएगा. वहीं, बिहार में सभी सात चरणों में मतदान किया जाएगा.

चुनाव आयोग के मुख्य आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेसवार्ता में कहा कि वह चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर रहे हैं. और आज से देश में आचार संहिता लागू होगी. उन्होंने चुनाव को लेकर दिए गए निर्देशों के बारे में बात की उन्होंने 2019 के लोकसभा चुनाव में कई मुद्दों पर अलग कार्यकर चुनाव को बेहतर करने के बारे में बताई.

चुनाव आयुक्त ने बताया कि लोकसभा चुनाव 2019 सात चरणों में होगी. जिनकी तारीख होगी. पहला चरण 11 अप्रैल, दूसरा चरण 18 अप्रैल, तीसरा चरण 23 अप्रैल, चौथा चरण 29 अप्रैल, पांचवा चरण 6 मई, छठा चरण 12 मई और आखिरी सांतवा चरण का मतदान 19 मई को होगी. वहीं, 23 मई को मतगणना की जाएगी. यानी की 23 मई को चुनाव का रिजल्ट घोषित किया जाएगा.

वहीं, अगर बिहार की बात करें चुनाव आयुक्त ने बताया कि बिहार में सभी सात चरणों में मतदान किया जाएगा. बता दें कि बिहार में 40 लोकसभा सीटों पर चुनाव होना है.

बिहार में पहले चरण 11 अप्रैल को 4 सीटों पर चुनाव होगा. दूसरा चरण 18 अप्रैल को 5 सीटों पर, तीसरा चरण 23 अप्रैल को 5 सीटों पर, चौथा चरण 29 अप्रैल को 5 सीटों पर, पांचवां चरण 6 मई को 5 सीटों पर, छठे चरण 12 मई को 8 सीटों और सातवें चरण 19 मई को भी 8 सीटों पर मतदान किया जाएगा. वहीं, मतगणना 23 मई को की जाएगी.