झारखंड की बेटी ने रचा इतिहास, गोल्ड जीतकर विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए किया क्वालीफाई
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1210049

झारखंड की बेटी ने रचा इतिहास, गोल्ड जीतकर विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए किया क्वालीफाई

झारखंड की बेटियों ने एक बार फिर जीत का परचम लहराया है.

 (फाइल फोटो)

Ranchi: झारखंड की बेटियों ने एक बार फिर जीत का परचम लहराया है. गुजरात के नाडियाड में आयोजित 20वीं राष्ट्रीय फेडरेशन कप अंडर 20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप में आशा किरण बारला और सुप्रीति कच्छप ने पदक जीतकर झारखंड को गौरवान्वित किया है.  2 से 4 जून तक चली 20वी राष्ट्रीय फेडरेशन कप अंडर 20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गुमला की रहने वाली आशा किरण बारला ने गोल्ड जीतकर प्रथम स्थान प्राप्त किया. 

आशा ने फाइनल में बालिका 20 वर्ष आयु 800 मीटर स्पर्धा में 2:06.78 मिनट के साथ स्वर्ण अपने नाम किया. इतना ही नहीं देश की ओर से भाग लेने के लिए भी आशा ने अगस्त के पहले सप्ताह में साउथ अमेरिका में होने वाले विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में  क्वालीफाई किया है.

बेटियों ने बढ़ाया मान

चैंपियनशिप में गुमला की ही सुप्रीति कच्छप ने भी बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए रजत अपने नाम किया. सुप्रीति कच्छप विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में पूर्व के प्रतियोगिता में ही क्वालियाई कर चुकीं हैं. बात इस प्रतियोगिता की करें तो यहां 5000 मीटर स्पर्धा में रजत पदक जीतने के बाद दोबारा 3000 मीटर स्पर्धा में बालिका 20 वर्ष आयु के  मीट रिकार्ड 9:45.87 मिनट के समय को तोड़ते हुए 9:41.26 सेकंड के समय के साथ जीत दर्ज की. 

आशा किरण बारला बोकारो में भाटिया अकादमी में  कोच आशु भाटिया और सुप्रिती कच्छप पूर्व में प्रभात रंजन तिवारी के पास गुमला में जबकि वर्तमान में भोपाल अकादमी, मध्य प्रदेश में प्रतिभा टोप्पो एवं सदानंद कुमार  सेंटर फॉर एक्सीलेंस कोलकाता में प्रशिक्षण ले रही हैं. 

झारखंड की झोली में गिरे चार पदक
वहीं हजारीबाग के सदानंद कुमार ने कॉम्पिटिशन में कांस्य प्राप्त करने में सफलता पाई है. सदानंद ने 100 मीटर में 10.89 सेकेंड कर समय निकाल कांस्य जीता. उधर, रामचंद्र सांगा 400 मीटर और विशाल कुमार ट्रिपल जंप में चौथे स्थान पर रहे. झारखंड को चैंपियनशिप में एक स्वर्ण, दो रजत और एक कांस्य पदक मिला है.

Renu Sharma, Output Desk

Trending news