बॉलीवुड कई बार पहुंचा चुका है आस्था को ठेस, अक्षय-आमिर, सलमान सभी की फिल्में शामिल
Advertisement

बॉलीवुड कई बार पहुंचा चुका है आस्था को ठेस, अक्षय-आमिर, सलमान सभी की फिल्में शामिल

इंडियन फिल्म डायरेक्टर लीना मणिमेकलई की आने वाली डॉक्यूमेंट्री ‘काली’ के पोस्टर को लेकर देश में आक्रोश का माहौल है, पोस्टर में माता काली को सिगरेट पीते दिखाया गया है, ट्विटर समेत तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उनको गिरफ्तार करने की मांग तेज हो गयी है.

(फाइल फोटो)

Patna: इंडियन फिल्म डायरेक्टर लीना मणिमेकलाई की आने वाली डॉक्यूमेंट्री ‘काली’ के पोस्टर को लेकर देश में आक्रोश का माहौल बना हुआ है, पोस्टर में माता काली को सिगरेट पीते दिखाया गया है, ट्विटर समेत तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उनको गिरफ्तार करने की मांग तेज हो गयी है. इस लेख के जरिए हम आपको वो मौके बताने वाले है, जब किसी बॉलीवुड फिल्म या वेब सीरीज के ज़रिये धार्मिक आस्था को ठेस पहुंचाया गया है. 

1. PK फिल्म :  साल 2014 में रिलीज हुई आमिर खान की फिल्म PK पर भी हिंदू देवी देवताओं का मजाक उड़ाने का आरोप लगा था, दरअसल फिल्म के एक सीन में भगवान शिव का किरदार निभा रहे अभिनेता को दौड़ते-भागते और छिपते दिखाया गया है, सीन को इस तरह फिल्माया गया है कि उसे देखने पर लोग हँसे, या कहें कि वह फिल्म का एक कॉमेडी सीन था

2. Laxmi: अक्षय कुमार की फिल्म लक्ष्मी भी विवादों में फंसी थी, फिल्म का मूल शीर्षक पहले लक्ष्मी बम था, लेकिन फिल्म तब ‘धार्मिक जांच’ के तहत आ गयी. जब कई हिंदू समूहों ने ‘बम’ जैसे ‘अपमानजनक’ शब्द को एक हिंदू देवी के नाम के साथ जोड़े जाने पर आपत्ति जताई थी, जिसका नतीजा ये हुआ कि निर्माताओं ने फिल्म का नाम बदलकर लक्ष्मी कर दिया. 

3. A Suitable Boy: ये वेब सीरीज एक OTT प्लेटफॉर्म पर रिलीज हुई थी, सीरीज में एक मंदिर के अंदर हिंदू लड़की और एक मुस्लिम लड़के को Kiss करते दिखाया गया था, सीरीज को लेकर उस समय काफी विवाद हुआ था.

4. Dabangg 3: सलमान खान स्टारर ‘दबंग 3’ तो बड़े पर्दे पर आने से पहले ही अपने टाइटल सॉन्ग को लेकर विवादों में आ गई थी, इसमें सलमान खान उर्फ चुलबुल पांडे को साधुओं के साथ नाचते हुए दिखाया गया था, गाने में लगभग सभी साधु हाथ में गिटार बजाते हुए दिखाए गए थे, जिसे कई हिंदू संगठनों ने आपत्तिजनक पाया और इसक खिलाफ आवाज उठाई थी.

5. Kedarnath: सारा अली खान की पहली फिल्म जिसमें उनके साथ थे दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत, इतना विवाद पैदा कर देगी किसीको नहीं पता था, साल 2018 के दिसंबर महीने में रिलीज़ हुई ‘केदारनाथ’ को उत्तराखंड के चारधाम के पुजारियों की आलोचना का सामना करना पड़ा, जिसमें कहा गया था कि फिल्म हिंदू धार्मिक भावनाओं को आहत करती है क्योंकि यह ‘लव जिहाद’को बढ़ावा दे रही है, कई हिंदू संगठनों ने फिल्म पर प्रतिबंध लगाने की मांग भी की थी.

6. OMG – OH MY GOD: अक्षय कुमार और परेश रावल की फिल्म OMG भी हिंदुओं की आस्था को ठेस पहुँचाने के लिए विवादों के घेरे में आई थी, फिल्म के खिलाफ याचिका दायर करने वालों के अनुसार फिल्म में कई ऐसे सीन व डायलॉग इस्तेमाल किये गए हैं, जिनमें हिंदू देवी देवताओं का अपमान हो रहा है, बता दें की फिल्म में परेश रावल एक नास्तिक के रोल में थे जो अपनी दुकान टूट जाने के बाद भगवान पर ही केस कर देता है.

तो ये थीं कुछ बॉलीवुड फिल्म व OTT प्लेटफॉर्म पर रिलीज हुई वेब सीरीज जिनपर धार्मिक आस्था को ठेस पहुंचाने का आरोप लगा, फिलहाल लीना मणिमेकलाई की आने वाली डॉक्यूमेंट्री ‘काली’ को लेकर विवाद तेज होता जा रहा है, साथ ही उनकी गिरफ्तारी की मांग भी तेज हो गयी है

ये भी पढ़िये: घर में लूट करने आए एक चोर को पुलिस ने किया गिरफ्तार, दूसरा चोर भागने में हुआ कामयाब

Trending news