बिहार में होगी जातीय जनगणना,नीतीश कुमार बोले-तय समय में करेंगे पूरा
Advertisement

बिहार में होगी जातीय जनगणना,नीतीश कुमार बोले-तय समय में करेंगे पूरा

नीतीश कुमार ने कहा कि इसको कराने के लिए जो भी खर्च होगा, उसे सरकार देगी और इसको लेकर सभी कर्मियों को ट्रेनिंग दी जाएगी.

 नीतीश ने कहा कि हम बिहार में जातीय जनगणना कराएंगे.

पटना: Caste Census in Bihar: बिहार में जातीय आधारित जनगणना होगी, इस बात की पुष्टि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज पटना सर्वदलीय बैठक खत्म होने के बाद कही. मीटिंग खत्म होने के बाद नीतीश ने कहा कि हम बिहार में जातीय जनगणना कराएंगे. आज की बैठक में इसे सर्वसम्मति से पारित किया गया है. अब इसको कैबिनेट से पास कराने के बाद कराया जाएगा.

तय समय के अंदर होगी जनगणना
नीतीश कुमार ने कहा कि इसको कराने के लिए जो भी खर्च होगा, उसे सरकार देगी और इसको लेकर सभी कर्मियों को ट्रेनिंग दी जाएगी. उन्होंने कहा इसके लिए विज्ञापन निकाला जाएगा और कोशिश की जाएगी की समय सीमा के भीतर काम पूरा हो.

कैबिनेट में होगा फैसला
देरी के सवाल पर सीएम नीतीश कुमार ने कहा है कि पहले राष्ट्रीय स्तर पर होनी की उम्मीद थी लेकिन बिना बजह दो ढाई महीने विलंब हुआ. पहले स्थानीय निकाय चुनाव था और फिर अन्य वजहों से इसमें देरी हुई है. उन्होंने कहा कि सभी दलों में इसको लेकर बातचीत हो गई है. बहुत जल्द ही कैबिनेट में इसको लेकर फैसला लिया जाएगा.

जनगणना में सभी दलों को किया जाएगा शामिल
नीतीश कुमार ने कहा कि इसको लेकर एक-एक बात जनता के सामने रखी जाएगी. उन्होंने कहा कि जनगणना में सभी धर्म और जातियों को आकलन किया जाएगा ताकि कोई छूटे नहीं. साथ ही, इसे जातीय आधारित गणना नाम से कराएंगे.

गौरतलब है कि पटना में जातीय जनगणना को लेकर आज सर्वदलीय बैठक हुई. इसमें पहले बीजेपी के शामिल होने के लेकर संशय था लेकिन बाद में भाजपा ने इसमें शामिल होने की सहमति दे दी. इसके बाद आज बैठक हुई जिसमें सर्वसम्मति से जातीय जनगणना कराने का फैसला लिया गया.

Trending news