चावल से बनाए होममेड क्लींजर, चेहरे को करें डीप क्लीन, जानें बनाने की विधि
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1231323

चावल से बनाए होममेड क्लींजर, चेहरे को करें डीप क्लीन, जानें बनाने की विधि

चावल खाने के साथ-साथ त्वचा के निखार के लिए भी काम आता है. चावल में कई तरह के गुण होते है. उनमें से ही एक है त्वचा को एक्सफोलिएट करने का गुण. चावल का पानी स्किन की डेड स्किन हटाने में काफी कारगर है. चावल से घर पर बनाए फेस क्लींजर और पाए चमकदार त्वचा .

 

(फाइल फोटो)

Patna: चावल का नाम सुनते ही हमें चावल से बनें अलग-अलग व्यंजन याद आ जाते है. लेकिन चावल खाने के साथ-साथ कई चीजों में इस्तेमाल में आता है. सुंदरता को बढ़ाने के लिए चावल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है, ये किसी ने सोचा भी नहीं होगा. लेकिन कई एक्सपर्ट की माने तो चावल से कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट बनाए जाते है. वहीं, चावल से कई तरह के फेस क्लींजर भी तैयार किए जाते हैं. आइए जानते हैं कैसे तैयार किया जाता है चावल से बना फेस क्लींजर.

फेस क्लींजर बनाने की सामग्री
फेस क्लींजर बनाने के लिए आपको -चावल , गुलाब जल, बेकिंग सोडा, विटामिन-ई कैप्सूल  और क्लींजर को रखने के लिए एक स्प्रे बॉटल की जरूरत होगी. आप फेस क्लींजर तैयार करने के लिए 1 कप चावल का पानी,1 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा,1 बड़ा चम्मच गुलाब जल और 1 विटामिन-ई कैप्सूल ले लें. 

फेस क्लींजर बनाने की विधि
आपको क्लींजर बनाने के लिए एक स्प्रे बॉटल में चावल के पानी, गुलाब जल, बेकिंग सोडा और विटामिन-ई कैप्सूल डाल लें. सबको स्प्रे बॉटल में मिलाने के बाद बॉटल को अच्छी तरह शेक करें. ताकि अच्छी तरह से सभी चीजें मिक्स हो जाएं. फिर आप इसको अपने चेहरे पर स्प्रे करें और कॉटन से चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लें. अगर आप चाहें तो 10 मिनट के लिए इसको अपने चेहरे पर लगा रहने दे सकती हैं. आपको ध्यान रखना है कि ये चेहरे पर सूखे नहीं इसलिए इसे सूखने से पहले ही अपने चेहरे को साफ कर  लें. 

फेस क्लींजर का इस्तेमाल
चावल से बनें इस फेस क्लींजर को आप रात में सोने से पहले इस्तेमाल कर सकती है. इसके इस्तेमाल में आपको बस कुछ बातों का ध्यान रखना है. सबसे पहले आपको अपना मेकअप हटा कर इसका इस्तेमाल करना है. ध्यान रहें आपको इसके बाद किसी भी क्रीम का इस्तेमाल नहीं करना है. इन बातों का ध्यान रखकर ही आप स्प्रे का इस्तेमाल करें. जब आप चेहरे पर इस स्प्रे को लगाए, उसके बात धीरे-धीरे चेहरे की मसाज करें. उसके बाद  साफ कॉटन से अपने चेहरे को साफ कर लें.

ये भी पढ़िये: राष्ट्रपति पद के नामांकन करने पर कांग्रेस ने दी द्रौपदी मुर्मू को बधाई, कही ये बड़ी बात

Trending news