उद्घाटन से पहले ही सिविल कोर्ट में भरा पानी, डीजल पंप से कराई जा रही है निकासी
Advertisement

उद्घाटन से पहले ही सिविल कोर्ट में भरा पानी, डीजल पंप से कराई जा रही है निकासी

बिहार के कैमूर के नगर पंचायत मोहनिया में अनुमंडलीय व्यवहार न्यायालय मोहनिया का उद्घाटन होना है. लेकिन उससे पहले ही एक दिन की बारिश के बाद पूरे अनुमंडल में पानी भर गया है. यहां तक की अस्पताल के इमरजेंसी कमरों में भी नाले का गंदा पानी भरा हुआ है. पूरे परिसर में एक फीट ऊंचा पानी भरा हुआ है.

(फाइल फोटो)

Kaimur: बिहार के कैमूर के नगर पंचायत मोहनिया में अनुमंडलीय व्यवहार न्यायालय मोहनिया का उद्घाटन होना है. लेकिन उससे पहले ही एक दिन की बारिश के बाद पूरे अनुमंडल में पानी भर गया है. यहां तक की अस्पताल के इमरजेंसी कमरों में भी नाले का गंदा पानी भरा हुआ है. पूरे परिसर में एक फीट ऊंचा पानी भरा हुआ है. अस्पताल का कोई भी ऐसा कमरा नहीं है जहां पर गंदा पानी नहीं भरा हुआ है. इमरजेंसी, डॉक्टर रूम, दवाईयों का कमरे में भी पानी भर गया है. इसी गंदे पानी के बीच चिकित्सक और कर्मी कार्य करने को मजबूर है. इमरजेंसी के कुछ मरीजों को फर्स्ट फ्लोर पर स्थित लेबर रूम में शिफ्ट किया गया है. 

विद्यालय में एक फीट ऊपर तक भरा पानी
वहीं, एक दिन की बारिश के बाद शहर के प्रोजेक्ट शांति बालिका उच्च विद्यालय में भी पानी पूरे ग्राउंड परिसर में एक फीट ऊपर तक चल रहा है. यहां तक की पानी क्लास रूम में भी प्रवेश कर चुका है जिसके कारण छात्राओं की पढ़ाई प्रभावित हो रही है. मोहनिया शहर के वार्ड 11 की गलियों में पानी जमा हो गया है. इलाके में चारों तरफ पानी भर गया है. लोगों के घरों में घुटने तक पानी भर गया है. प्रशासन के अनुसार नगर पंचायत मोहनिया बारिश के पानी और बाढ़ से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है. लेकिन यहां के हालात एक दम अलग दिखाई दे रहे हैं. गंदे नाले का पानी जिस प्रकार चारों तरफ भरा हुआ है उससे लोगों के बीमार होने का खतरा बढ़ रहा है. साथ ही ड्रेनेज सिस्टम सहीं नहीं होने के कारण यह गंदा पानी भर रहा है. जिससे लोग बेहद परेसान हैं. नगर पंचायत जल निकासी के नाम पर जगह जगह डीजल पंप सेट लगाकर पानी निकालने में जुटा हुआ है.

अनुमंडलीय व्यवहार न्यायालय मोहनिया के परिसर में मौजूद मजिस्ट्रेट लोकजीत कुमार बताते हैं आज जिला सत्र न्यायाधीश के द्वारा अनुमंडलिय व्यवहार न्यायालय मोहनिया का उद्घाटन करना है. जहां रात में हुई भारी बारिश के कारण पूरे परिसर में पानी भर चुका है. डीजल पंप लगाकर पानी की निकासी कराई जा रही है.

पढ़ाई पर पड़ रहा असर
वहीं, बारिश के बाद हालातों के बारे में विद्यालय के शिक्षक बताते हैं कि स्कूल में 2000 बच्चियां नामांकित है. जब भी बारिश होती है विद्यालय परिसर में वर्षा का पानी और नाला का गंदा पानी भर जाता है. डीजल पंप सेट निकालकर पानी निकाला जा रहा है. बारिश में पढ़ाई काफी प्रभावित होता है. इस पानी के निकासी को लेकर ना शिक्षा विभाग कोई कार्रवाई कर रहा है और ना ही नगर पंचायत. हर साल बारिश के बाद विद्यालय का यही हाल होता है जिससे छात्राओं को काफी परेशानी हो होती है. 

 ड्रेनेज सिस्टम कराया गया साफ 
नगर पंचायत मोहनिया के अध्यक्ष प्रतिनिधि बताते हैं कि बारिश के मौसम से पहले शहर के सारे ड्रेनेज सिस्टम साफ करा दिया गया है. यहां रात में भारी बारिश हुई थी, जिसके कारण जलजमाव की समस्या उत्पन्न हो गई. बहुत जगहों से पानी निकला जा रहा है. अनुमंडलीय अस्पताल और वार्ड नंबर 11 में ड्रेनेज सिस्टम से नीचे है. जिसके कारण वहां पर हर बार जलजमाव हो जाता है. पंपसेट लगाकर जल की निकासी कराई जा रहा और वार्ड नंबर 11 में अतिक्रमण है. अतिक्रमण हटाने को लेकर एसडीओ साहब से मिलकर नाला साफ कराया जाएगा जिससे कि आगे परेशानी ना हो.

नगर पंचायत मोहनिया के कार्यपालक पदाधिकारी बताते हैं ड्रेनेज सिस्टम क्लीन है. बारिश के कारण इस प्रकार की स्थिति पैदा हो गई है. अनुमंडल अस्पताल लो लैंड एरिया है. जब मुख्य नाला का पानी डाउन हो जाएगा तो यह गंदा पानी निकल जाएगा. जहां भी जलजमाव है वहां पानी निकल जाएगा. जहां कचरा फंसा हुआ था उसे निकाल दिया गया है कोई परेशानी नहीं है.

ये भी पढ़िये: प्रसव के बाद खून की कमी के कारण गई महिला की जान, परिजनों ने लगाया लापरवाही का आरोप

Trending news