पटना में बख्तियारपुर तक बनेगा गंगा पथ, 4 लेन का काम 2024 तक होगा पूरा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1128440

पटना में बख्तियारपुर तक बनेगा गंगा पथ, 4 लेन का काम 2024 तक होगा पूरा

राजधानी पटना में गंगा पथ का विस्तार किया जाना है. इस रास्ते को बख्तियारपुर तक बनाये जाने की घोषणा हो चुकी है. इससे पहले तक इसका निर्माण दीघा से दीदारगंज तक ही किया जाना था. हाजीपुर-छपरा एनएच-19 के निर्माण की रुकावट भी दूर हो गई है. गांधी सेतु के सामांतर नया 4 लेन पुल का काम सितम्बर 2024 तक पूरा हो जायेगा

पटना में बख्तियारपुर तक बनेगा गंगा पथ, 4 लेन का काम 2024 तक होगा पूरा

पटना:राजधानी पटना में गंगा पथ का विस्तार किया जाना है. इस रास्ते को बख्तियारपुर तक बनाये जाने की घोषणा हो चुकी है. इससे पहले तक इसका निर्माण दीघा से दीदारगंज तक ही किया जाना था. हाजीपुर-छपरा एनएच-19 के निर्माण की रुकावट भी दूर हो गई है. गांधी सेतु के सामांतर नया 4 लेन पुल का काम सितम्बर 2024 तक पूरा हो जायेगा. इसके बारे में पथ निर्माण विभाग मंत्री नितिन नवीन ने जानकारी दी.

  1. छह रास्तों को जोड़ेगा दीघा से दीदारगंज एक्सप्रेस-वे
  2.  एनआईटी घाट तक 70% तक काम पूरा      
  3.  

एनआईटी घाट तक 70% तक काम पूरा

मंत्री नितिन ने जानकारी देते हुए कहा कि गंगा पथ बख्तियारपुर तक बनाये जाने का फैसला लिया गया है. इस प्रोजेक्ट की लागत को और बढ़ाया जायेगा. साथ ही साथ इस काम को  पूरा करने की समय सीमा को भी बढ़ाया जायेगा. दीघा से एनआईटी घाट तक 70% तक काम पूरा किया जा चुका है. दीदारगंज की ओर भी निर्माण कार्य चल रहा है.

अप्रैल में दीघा से चालू होगा गंगा पथ

गंगा पथ में दीघा रोटरी से एएन सिन्हा इंस्टटीयूट तक एक्सप्रेस-वे पर अप्रैल से वाहनों की आवाजाही शुरू हो जायेगी. इसके साथ ही गंगा पथ की पीएमसीएच संपर्कता का भी काम अप्रैल तक पूरा हो जाएगा.पथ निर्माण मंत्री ने कहा कि इस क्षेत्र का बेहतर निर्माण किया गया है. यह परियोजना 3390 करोड़ रुपए की है. इसमें राज्य सरकार का शेयर 1390 करोड़ रुपए और लोन हाउसिंग अर्बन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (हुडको) से 2000 करोड़ रुपए का लोन लिया गया है. मंत्री नितिन ने बताया की उत्तर बिहार में आने जाने के लिए यह एक ऐसा रास्ता है जिससे समय की बचत होगी. इसके साथ ही अशोक राजपथ पर ट्रैफिक का दवाब भी कम होगा.

छह रास्तों को जोड़ेगा दीघा से दीदारगंज एक्सप्रेस-वे
दीघा से दीदारगंज तक बनने वाला यह एक्सप्रेस-वे अशोक राजपथ से छह रास्तों को जोडेगा. एलसीटी घाट से महावीर वात्सल्य अस्पताल से , एएन सिन्हा इंस्टीटयूट गोलघर के सामने से, कृष्णा घाट साइंस कॅालेज के पास से, गायघाट सेतु , कंगन घाट पटना सिटी गुरुद्वारा और पटना सिटी से पटना घाट तक इन रास्तों को जोड़ता है यह एक्सप्रेस-वे. दीघा से दुल्ली घाट तक 13.52 किलोमीटर का निर्माण कार्य चल रहा है.

ये भी पढ़िये:शराब के नशे में धुत था पुलिस का जवान, किया गया गिरफ्तार

Trending news