पटनाः Railway Recruitment 2022: अगर आप 10वीं पास है और नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो आपके लिए भारतीय रेलवे विभिन्न पदों पर नौकरी निकाल दी है. जिसके लिए रेलवे ने अपनी ओर से नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उम्मीदवार 30 जून तक कर सकते हैं आवेदन
रेलवे बोर्ड के अनुसार रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट 30 जून तक ही ओपन होगी. रेलवे में नौकरी के लिए इच्छुक उम्मीदवार इन पदों के लिए 30 जून तक ही अपना आवदेन कर सकते हैं.  इसमें कुल 5,636 पोस्ट को भरा जाना है. ऐसे में रेलवे की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के पास नौकरी पाने का यह एक बेहतरीन मौका है. उम्मीदवारों को नौकरी के लिए अप्लाई करने से पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा. इसके साथ ही नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ना होगा. 


नौकरी के लिए क्या होगी आयु सीमा
रेलवे बोर्ड के मुताबिक उम्मीदवारों के पास 10वीं पास के साथ संबंधित ट्रेड में आईटीआई डिग्री होना जरूरी है. आयु सीमा की बात करें तो इन पदों के लिए आयु सीमा 15 से 24 वर्ष निर्धारित की गई है. उम्मीदवारों का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा. उम्मीदवार को सिर्फ आवेदन शुल्क के रूप में 100 रुपये देने होंगे. मैट्रिक और आईटीआई में मिले मार्क्स के आधार पर मेरिट लिस्ट को तैयार किया जाएगा. इस नौकरी को पाने के लिए उम्मीदवारों को किसी तरह का कोई एग्जाम नहीं देना होगा.


वेबसाइट पर नौकरी के लिए कैसे करें अप्लाई
रेलवे बोर्ड के अनुसार भारतीय रेलवे में नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट nfr.indianrailways.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद ‘जनरल इन्फो’ सेक्शन पर जाकर 'रेलवे रिक्रूटमेंट सेल' के टैब पर क्लिक करना होगा. फिर आवेदन के लिंक पर जाकर डिटेल को सावधानीपूर्वक भरना होगा. इसके बाद यहां डॉक्यूमेंट अपलोड कर आवेदन जमा करना होगा.


ये भी पढ़िए- BJP विधायक हरि भूषण ठाकुर को मिली जान से मारने की धमकी, दर्ज कराई शिकायत