नवादा जेल अधीक्षक हुए निलंबित, विचाराधीन कैदी की संदिग्ध मौत पर हुई कार्रवाई
Advertisement

नवादा जेल अधीक्षक हुए निलंबित, विचाराधीन कैदी की संदिग्ध मौत पर हुई कार्रवाई

बिहार पुलिस ने एक विचाराधीन कैदी की संदिग्ध मौत के बाद नवादा जिले के जेल अधीक्षक को निलंबित कर दिया है. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. विचाराधीन (अंडर-ट्रायल) कैदी गुड्डू सिंह की छह दिसंबर को सदर अस्पताल में मौत हो गई थी.

 (फाइल फोटो)

Patna: बिहार पुलिस ने एक विचाराधीन कैदी की संदिग्ध मौत के बाद नवादा जिले के जेल अधीक्षक को निलंबित कर दिया है. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. विचाराधीन (अंडर-ट्रायल) कैदी गुड्डू सिंह की छह दिसंबर को सदर अस्पताल में मौत हो गई थी. वह कथित तौर पर शराब तस्करी के आरोपों का सामना कर रहा था और उसे 30 सितंबर,2021 को रजौली चेकपोस्ट पर 40 लीटर देशी शराब के साथ गिरफ्तार किया गया था.

नवादा जेल प्रशासन के दावों के मुताबिक गुड्डू पिछले कुछ हफ्तों से बीमार चल रहा था. उसे छह दिसंबर को सदर अस्पताल ले जाया गया, जहां उसकी मौत हो गई. मृतक के परिवार के सदस्यों ने उसके शरीर पर कुछ बाहरी चोटें देखी और उच्च जेल अधिकारियों के समक्ष शिकायत दर्ज कराई गई. इसके बाद नवादा के जिलाधिकारी (डीएम) यशपाल मीणा के नेतृत्व में जांच के लिए एक टीम गठित की गई.

जांच के दौरान जेल अधिकारियों की भूमिका संदिग्ध पाई गई. मृतक की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट से यह भी पता चला है कि उसके शरीर पर गंभीर चोटें आई हैं. डीएम ने नवादा जेल के अन्य अधिकारियों के साथ ही डॉक्टर और कुछ कैदियों के बयान भी दर्ज किए. मीणा ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि जेल के अंदर गुड्डू पर बेरहमी से हमला किया गया था.

उन्होंने एक रिपोर्ट तैयार कर गृह विभाग, डीजीपी कार्यालय और बिहार के एडीजीपी जेल कार्यालय को भेजी. इसके बाद गृह विभाग की अनुशंसा पर एडीजीपी (जेल) ने नवादा जेल अधीक्षक अभिषेक पांडेय के लिए निलंबन आदेश पारित किया है.

(इनपुट:आईएएनएस)

 

Trending news